नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम वर्ल्ड कप (Womens World Cup 2022) के लिए तैयार है. वर्ल्ड कप का 12वां सीजन 4 मार्च से शुरू होने जा रहा है. 8 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं. कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे. न्यूजीलैंड में होने वाले वर्ल्ड कप का फाइनल 3 अप्रैल को होना है. मिताली राज (Mithali Raj) की अगुआई में भारतीय टीम पहले मुकाबले में 6 मार्च को पाकिस्तान से (IndiaW vs PakistanW) भिड़ेगी. टूर्नामेंट के रिकॉर्ड को देखें तो अब तक सिर्फ 3 टीमें ही खिताब जीत सकी हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सबसे अधिक 6 बार टाइटल जीता है. वहीं इंग्लैंड 4 बार जबकि न्यूजीलैंड की टीम एक बार चैंपियन बनी है.

भारत के वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें तो वह पाकिस्तान से कहीं बेहतर है. भारतीय टीम 2 बार 2005 और 2017 में रनरअप रही. यानी उसे फाइनल में हार मिली. वहीं पाकिस्तान महिला टीम (Pakistan Womens Team) की बात करें तो वह आज तक सेमीफाइनल में भी जगह पक्की नहीं कर सकी है. टीम का बेस्ट प्रदर्शन सुपर-6 में स्थान बनाना रहा है. टीम 2009 में ऐसा करने में सफल रही थी. ऐसे में इस बार भी टूर्नामेंट में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

हर बार भारत को मिली है जीत

वनडे वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मैच का रिकॉर्ड देखें तो इसमें भी भारतीय टीम आगे है. अब तक दोनों के बीच 3 मुकाबले खेले गए हैं और सभी मैच भारत ने जीते. सबसे पहली भिड़ंत 2009 में हुई थी, तब भारत को 10 विकेट से बड़ी जीत मिली थी. फिर 2013 में हुए मैच में भारत ने पाकिस्तान पर 65 रन से जीत हासिल की थी. अंतिम बार वर्ल्ड कप में दोनों के बीच भिड़ंत 2017 में हुई थी. तब भारत ने मुकाबल 95 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें: BCCI Central Contracts: हार्दिक पंड्या के साथ पुजारा और रहाणे का भी डिमोशन, साहा को बोर्ड का झटका

टीमों के ओवरऑल वनडे मैच के रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों के बीच 10 मुकाबले खेले गए हैं और सभी मैच भारतीय टीम जीतने में सफल रही है. टीम को सबसे कम अंतर से जीत 80 रन से मिली है. इस रिकॉर्ड से साफ है कि वनडे में पाकिस्तान की टीम कभी भी भारतीय टीम को टक्कर नहीं दे सकी है.

Tags: BCCI, ICC, Mithali raj, Pakistan, Pcb, Womens World Cup 2022

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here