Home Trending In Cricket जब बिशन सिंह बेदी की सलाह मानकर शेन वॉर्न ने किया था...

जब बिशन सिंह बेदी की सलाह मानकर शेन वॉर्न ने किया था सचिन को आउट

0
32


नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और शेन वॉर्न (Shane Warne) का मुकाबला अलग स्तर का था। दुनिया के महानतम लेग स्पिनर कहे जाने वाले शेन वॉर्न का भारत के खिलाफ प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। सचिन तो उनके ख्वाबों में आकर उन्हें डराते थे। इस बात का जिक्र वॉर्न ने खुद कई बार किया। लेकिन एक बार ऐसा भी हुआ था जब इस दिग्गज लेग स्पिनर ने सचिन को अपनी फिरकी में फंसाया था और वह भी मानसिक दबाव बनाकर। सचिन को कैसे फंसाया जाए इसमें उनकी मदद महान भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने की थी।

बेदी ने गौरव कपूर के शो ‘ब्रेकफस्ट विद चैंपियन’ में इस बात का खुलासा किया था। वॉर्न ने बेदी से पूछा था कि आखिर सचिन को गेंदबाजी कैसे की जाए। बेदी ने उन्हें बताया था कि फील्डिंग कैसी लगाई जाए और कैसे बल्लेबाज के दिमाग पर खेला जाए।

बेदी ने कहा था, ‘वॉर्न ने मुझे पूछा था कि आखिर मैं कैसे सचिन को गेंदबाजी करता। तो मेरा जवाब था उन्हें आउट करने के लिए।’ बेदी ने उन्हें कहा था कि सिर्फ अच्छी गेंदबाजी के लिए फील्डिंग लगाई जा सकती है। खराब गेंदबाजी के लिए कोई फील्डिंग नहीं लगाई जा सकती। हालांकि वॉर्न बेदी की बात को मानने में सहज नजर नहीं आ रहे थे।

बेदी ने वॉर्न को सलाह दी थी कि अगली बार जब वह सचिन को गेंदबाजी करें तो एक गली, स्लिप और फॉरवर्ड शॉट लेग रखें।
बेदी की इस बात पर वॉर्न थोड़ा हैरान हुए और कहा- ‘तुम मजाक कर रहे हो।’

बेदी ने इस पर जवाब दिया था, ‘वे फील्डर वहां कैच करने के लिए नहीं हैं, वे सचिन पर दिमागी दबाव बनाने के लिए हैं। चूंकि वह इतने महान खिलाड़ी हैं कि उन्हें अपने पास वे फील्डर अच्छे नहीं लग रहे होंगे। वे यही कहेंगे कि तुमने ऐसा सोचा भी कैसे? आप खराब गेंदबाजी के लिए फील्डिंग नहीं लगाते। आप अच्छी गेंदबाजी के लिए फील्डिंग लगाते हैं।’ बेदी ने कहा, ‘और अगर संभव हो तो सिली मिड-ऑफ भी रख ले। शायद उसके दिमाग में बात बैठ गई होगी। उन्होंने ऐसा ट्राय किया और उन्होंने सचिन को गली में कैच करवा दिया। इसके बाद वॉर्न ने अपनी टोपी हवा में लहराई।’

बिशन सिंह बेदी ने एक अन्य इंटरव्यू में बताया था कि मैं वॉर्न से एक बार बेंगलुरु में मिला था। बेदी ने वॉर्न से कहा था कि नकारात्मक सोच रखकर गेंदबाजी नहीं की जा सकती। गेंदबाज को हर गेंद पर बल्लेबाज को आउट करने के बारे में सोचना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करता तो वह कभी विकेट नहीं ले पाएगा।



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here