नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट में इस वक्त बदलाव का दौर चल रहा है. हाल ही में विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया है. वहीं चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है. लेकिन भारतीय टीम का एक और क्रिकेटर ऐसा है जो इन दिनों सुर्खियों में है. उस खिलाड़ी ने खुद को टीम से बाहर करने की बात कही.

खुद को टीम से बाहर कर रहा ये खिलाड़ी

टीम इंडिया का एक खिलाड़ी आजकल काफी खबरों में है. इस खिलाड़ी का नाम है हनुमा विहारी. विहारी ने लगातार टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनकी जगह कभी पक्की नहीं रही. टीम में रहाणे और पुजारा जैसे दिग्गजों के बाहर होने के बाद भी ये पक्का नहीं है कि ये खिलाड़ी खेलेगा या नहीं. इसी बीच विहारी को लेकर टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बड़ा खुलासा किया है. श्रीधर ने बताया कि टीम में दूसरे खिलाड़ियों को मौका देने के लिए विहारी खुद को बाहर रखना चाहते थे. इस पूरे किस्से के पीछे एक बड़ा सच छिपा हुआ है. 

क्यों टीम से बाहर होना चाहते थे विहारी?

दरअसल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया एक घरेलू टेस्ट सीरीज में भिड़ रही थी. उस सीरीज में विहारी को छठे बल्लेबाज के रूप में चुना गया. उन्होंने सीरीज का पहला टेस्ट खेला और पहली पारी में 10 रन बनाकर आउट हो गए. विहारी उस सीरीज में टीम में अपनी जगह बनाने के लिए लड़ रहे थे. तभी पहले मैच के बाद श्रीधर के पास गए और टीम के लिए सोचते हुए खुद को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने की मांग कर दी.

श्रीधर ने उसी किस्से को याद करते हुए खुलासा करते हुए कहा, ‘उस समय विशाखापटनम टेस्ट के दौरान, मुझे याद है कि वो (हनुमा विहारी) मेरे पास आया था और कहा था ‘सर, मुझे ये टेस्ट नहीं खेलना चाहिए था.’ हनुमा ने वो टेस्ट खेला था क्योंकि उसने जमैका में पिछले टेस्ट में शतक बनाया था.’

हनुमा विहारी ने श्रीधर से कहा, ‘सर, अगला टेस्ट मुझे नहीं खेलना चाहिए. हमें एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ जाना चाहिए क्योंकि हम जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, हमें 6 बल्लेबाजों की जरूरत नहीं है.’ उस सीरीज में रोहित जबरदस्त फॉर्म में थे, मयंक शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और उस समय वो भारत में उनका पहला टेस्ट भी था.’

श्रीलंका के खिलाफ कर सकते हैं वापसी 

हनुमा विहारी को श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में मौका दिया गया है. कल लंबे समय के बाद प्लेइंग 11 में विहारी को देखा जा सकता है. विहारी मिडिल ऑर्डर के एक शानदार बल्लेबाज हैं. पुजारा और रहाणे के बाहर होने के बाद कल विहारी को टीम में देखा जा सकता है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here