Home Cricket-New U-19 WC India vs Bangladesh QF: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल...

U-19 WC India vs Bangladesh QF: भारत ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह, ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

0
52
एंटीगा
भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में गत चैंपियन बांग्लादेश को पांच विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम सुपर लीग सेमीफाइनल में पहुंच गई है जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारत के सामने जीत के लिए 112 रन का मामूली लक्ष्य़ था। भारत ने 30.5 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कौशल तांबे ने छक्का लगाकर मैच खत्म किया। लेकिन बांग्लादेश के गेंदबाजों ने मुकाबले को रोमांचक बनाए रखा और भारत के पांच विकेट लेकर पूरी जान लगा दी। भारत ने हालांकि इसके साथ 2020 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। बांग्लादेश की ओर से रिपॉन मंडल ने चार विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के दूसरे ओवर में ही हरनूर सिंह खाता खोले बिना हसन साकिब का शिकार बने। विकेट धीमा था और रन बनाने आसान नहीं थे। गेंद रुककर आ रही थी। बल्लेबाजों को तमाम परेशानियां हो रही थीं। ऐसे में बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम लगाने का काम किया। दूसरी ओर भारत के लिए अंगकृष रघुवंशी और उपकप्तान शेख रशीद ने 70 रन जोड़कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

ऐसे समय में जब लगने लगा था कि भारत ने मैच आसानी से अपनी गिरफ्त में कर लिया है। खेल एक बार फिर पलटा। बांग्लादेश के पेसर रिपॉन मंडल ने रघुवंशी को आउट किया। रघुवंशी ने एक शॉर्ट पिच गेंद को पॉइंट के ऊपर के अपर कट करना चाहा लेकिन वह गेंद को सही टाइम नहीं कर पाए। रघुवंशी 65 गेंद पर सात चौकों की मदद से 44 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रशीद, जिन्होंने एक छोर संभाल रखा था , 26 रन बनाकर मंडल का अगला शिकार बने। उन्हें विकेट के पीछे फहीम ने कैच किया।

कप्तान यश ढुल ने आक्रामक शॉट लगाकर दबाव कम करने का प्रयास किया और इसमें वह सफल भी हुए लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। सिद्धार्थ यादव छह रन बनाकर मंडल का अगला शिकार बने। इफ्तिखार हुसैन ने एक्स्ट्रा कवर पर उनका शानदार कैच लपका। हुसैन ने हवा में तैरते हुए यह कैच किया। मंडल अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में तीन विकेट लेने वाले बांग्लादेश के पहले गेंदबाज भी बने।

राज बावा थोड़े अनलकी रहे। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज लेग स्टंप के बाहर की गेंद छोड़ रहा था लेकिन गेंद दस्तानों से लगकर गई और विकेटकीपर ने आसान सा कैच पकड़ा।

इससे पहले, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार के शानदार शुरूआती स्पैल से भारत ने शनिवार को यहां आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के अंतिम क्वॉर्टर फाइनल में गत चैंपियन बांग्लादेश को 37.1 ओवर में 111 रन पर ऑल आउट कर दिया।। उत्तर प्रदेश में जन्में और सीआरपीएफ जवान के बेटे रवि अपने राज्य के सीनियर मोहम्मद शमी के नक्शेकदमों पर चलते हुए बंगाल के लिए खेलते हैं। उन्होंने बल्लेबाजों के लिए मुश्किल पिच पर सात ओवर में एक मेडन से 14 रन देकर तीन विकेट झटके।

बांग्लादेश की टीम एक समय 56 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी जिसके बाद एसएम मेहरोब (30) और अश्फिुर जमां (16) ने आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़कर टीम को 100 रन के आगे पहुंचाया। भारत ने टॉस जीता और रवि ने नमी का पूरा फायदा उठाते हुए टीम की मदद की। दूसरे ओवर में रवि ने अपनी इनस्विंगर पर महफिजुल इस्लाम (02) को बोल्ड किया। उनके सलामी जोड़ीदार इफ्ताखेर हुसैन (01) ने धीमी गेंद पर स्क्वायर कट लगाने की कोशिश की और प्वाइंट पर भारतीय उप कप्तान शेख रशीद को कैच दे बैठे।

प्रांतिक नवरोज (07) क्रीज पर सहज नहीं थे और रवि की बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर स्लिप में कौशल ताम्बे को कैच देकर पवेलियन पहुंच गए। आठवें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 14 रन पर तीन विकेट था जिसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए।

बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल (नौ ओवर में एक मेडन 25 रन देकर दो विकेट) ने भी सटीक गेंदबाजी की और उन्हें खेलना प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं था। लेकिन बांग्लादेश को इस स्कोर तक रोकने का श्रेय रवि को ही जाता है



Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here