नई दिल्ली. भारतीय अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) ने वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. टीम ने टूर्नामेंट के (Under-19 World Cup) दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराया. टीम ने लगातार चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. मैच में (India vs Australia) भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 290 रन बनाए. कप्तान यश धुल ने शतक और शेख रशीद ने अर्धशतक जड़ा. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 41.5 ओवर में 194 रन बनाकर आउट हो गई. इस तरह से भारत ने मुकाबला आसानी से जीत लिया. भारत ने टूर्नामेंट के अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और सभी 5 मुकाबले जीते है. टीम अब 5 फरवरी को फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी.

भारतीय और वेस्टइंडीज सीरीज (India vs West Indies) के आयोजन पर खतरा खड़ा हो गया है. टीम इंडिया (Team India) के कई खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए हैं. सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन (Shikhar Dhawan ), युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर के पॉजिटिव पाए जाने की खबर है. वनडे सीरीज 6 फरवरी से शुरू होनी है. अब सीरीज के शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है. बीसीसीआई (BCCI) के लिए यह बड़ी चिंता वाली बात है. क्योंकि 12 फरवरी को मेगा ऑक्शन भी होना है.

ग्लैंड अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया है. उसने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 15 रन से हरा दिया है. इसी के साथ अफगानिस्तान के पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया. इंग्लैंड की टीम 24 साल बाद अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. बारिश के कारण मैच 47-47 ओवर का करना पड़ा था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 ओवर में 6 विकेट पर 231 रन बनाए थे. इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 9 विकेट पर 215 रन ही बना सकी.

टी20 वर्ल्ड कप विजेता और एशेज जीतने वाली टीम के कोच जस्टिन लैंगर (Justin langer) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) द्वारा भारी भरकम बोनस की पेशकश को ठुकरा दिया है. उनका मानना है कि इसे उस समय स्वीकार करना ‘नैतिक रूप से अनुचित’ होगा, जब क्रिकेट बोर्ड ने कोविड-19 (Covid-19) के कारण कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया है.

भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बुधवार को जारी आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए. जबकि विराट कोहली (virat kohli) और सीमित ओवरों की टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 10वें और 11वें स्थान पर बने हुए हैं. बाबर आजम टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं. दूसरे नंबर पर भी पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान हैं.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम एक बार फिर विवाद से जुड़ा है. पिछले दिनों गांगुली और विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच कप्तानी पर बयान को लेकर विवाद हुआ था. जानकारी के मुताबिक, गांगुली सेलेक्शन कमेटी की बैठकों में शामिल हुए. बोर्ड के संविधान के अनुसार वे ऐसा नहीं कर सकते. सोशल मीडिया पर भी गांगुली के इस कदम को फैंस गलत बता रहे हैं. हालांकि अब तक बीसीसीआई की ओर से इसे लेकर आधिकारिक तौर पर किसी तरह की सफाई नहीं आई है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से अहमदाबाद में 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद दोनों टीमों के बीच कोलकाता में इतने ही टी20 मुकाबले भी होंगे. यह वनडे कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की पहली सीरीज होगी. वो चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए थे. उनकी गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली थी. अब रोहित का वेस्टइंडीज (IND VS WI) के खिलाफ इम्तहान होगा. इस सीरीज से पहले, ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भारतीय कप्तान के लिए खास रैप सॉन्ग रिलीज किया है.

आईपीएल ऑक्शन लिस्ट में बिहार के खिलाड़ी अनुज राज, अभिजीत साकेत, प्रत्यूष सिंह, विपुल कृष्णा, लखन राजा और अनुनय सिंह शामिल हैं. अनुज राज बिहार के सीवान के रहने वाले हैं.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) अपने ही देश के पूर्व क्रिकेटर पर भड़क गए. उन्होंने सोशल मीडिया पर सरेआम अपना गुस्सा जाहिर किया. सरफराज ने एक ट्वीट किया जिसमें कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में क्वेटा ग्लेडिएटर्स की कमान संभाल रहे सरफराज ने सीधे तौर पर सलमान बट्ट (Salman Butt) पर निशाना साधा. हालांकि उन्होंने ट्वीट में किसी का नाम नहीं लिया.

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगा. इसमें कितने खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, उसकी फाइनल लिस्ट सामने आ गई है. नीलामी में कुल 590 खिलाड़ी शामिल होंगे. इसमें 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं, 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और 7 एसोसिएट देश से संबंधित खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसमें पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) का भी नाम है. वो पहले सक्रिय नेता हैं, जिन पर आईपीएल ऑक्शन में बोली लगती हुई नजर आ सकती है. वो बीते 3 सीजन से अनसोल्ड रहे हैं. यानी किसी टीम ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई थी.

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) खेलों में देश की सफलता का प्रभाव खेल बजट में नजर आता है जब केंद्र सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए तीन हजार 62 करोड़ 60 लाख रुपये आवंटित किए. यह पिछले साल की तुलना में 305 करोड़ 58 लाख रुपये अधिक हैं. पिछले वित्त वर्ष में सरकार ने खेलों (Sports Budget) के लिए दो हजार 596 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किए थे जिसे बाद में संशोधित करके दो हजार 757 करोड़ दो लाख रुपये कर दिया गया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here