IPL टूर्नामेंट विश्व में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट है। दुनिया की सबसे मुश्किल टी20 लीग का खिताब भी IPL को ही दिया गया है। IPL में गेंद और बल्ले की जंग देखने के लिए दर्शकों के दीवानेपन की कोई सीमा नहीं है। ताबड़तोड़ क्रिकेट के चाहने वालों के लिए इस टूर्नामेंट में गगन चुंबी छक्के तो देखने को मिलते ही है। जिसके चलते गेंदबाजों को अपनी छाप छोड़ने का मौका बेहद कम मिल पाता है।

लेकिन इस बीच कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी अविश्वसनीय गेंदबाजी से क्रिकेट के सबसे मुश्किल रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मैट में हैट्रिक को एक बड़ी उपलब्धि माना जाता है। वहीं अगर हैट्रिक 20 ओवर के फॉर्मैट में मिल जाए तो उस खिलाड़ी का कद क्रिकेट जगत में बढ़ जाता है। आज हम आपको 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक ली है।

5. प्रवीण तांबे

मुंबई से आने वाले स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे (Pravin Tambe) का IPL सफर बेहद प्रेरणादायक है। 41 की उम्र में जब खिलाड़ी अपने करियर को समाप्त करने के बारे में सोचने लगता है, उम्र के उस पड़ाव में प्रवीण तांबे ने अपने IPL करियर की शुरुआत की थी। साल 2013 में तांबे ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए क्रिकेट के इस महा दंगल में कदम रखा था।

अपनी उम्र को इस खिलाड़ी ने अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया और उम्र से मिले अनुभव से प्रवीण तांबे ने दुनिया की सबसे मुश्किल लीग में हैट्रिक हासिल की। आपको जानकर हैरानी होगी की प्रवीण तांबे ने साल 2014 में 2 लीगल गेंदों में हैट्रिक ली थी। दरअसल, तांबे की पहली गेंद वाइड थी, जिस पर मनीष पांडे क्रीज से बाहर निकल कर स्टंप आउट हो गए थे।

इसके बाद उन्होंने अपनी पहली लीगल गेंद से  युसूफ पठान  और रयान टेन डोशचेट को एक फ्लिपर द्वारा आउट किया। हालांकि, यह दूसरी बार है जब टी20 क्रिकेट में किसी गेंदबाज ने दो लीगल गेंदों में हैट्रिक ली हो।

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here