Home Cricket-New पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का नाम बेनौड-कादिर ट्रॉफी

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का नाम बेनौड-कादिर ट्रॉफी

0
21
1 of 1





रावलपिंडी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने बुधवार को दोनों के बीच टेस्ट सीरीज के लिए बेनौड-कादिर ट्रॉफी शुरू करने की घोषणा की। ट्रॉफी का नाम दो महान लेग स्पिनरों, रिची बेनौड और अब्दुल कादिर के सम्मान में रखा गया है। इसे पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई प्रत्येक टेस्ट श्रृंखला के अंत में प्रस्तुत किया जाएगा। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट से पहले पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में बेनौड-कादिर ट्रॉफी का अनावरण किया। बेनौड-कादिर ट्रॉफी के नव-घोषित पहले संस्करण को लाहौर में विजेता पक्ष को प्रस्तुत किया जाएगा, जहां तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का समापन होगा।

आजम ने एक बयान में कहा, “आज का मैच ऐसे व्यक्तियों और उनकी विरासत के कारण स्वस्थ, समृद्ध और मजबूत है, जैसे, हमें हमेशा उनके योगदान और सेवाओं को पहचानना और स्वीकार करना चाहिए। बेनौड-कादिर ट्रॉफी पर हमारी नजर है। इस श्रृंखला के दौरान दोनों टीमों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि यह वास्तव में प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिता होने का वादा करता है।”

बेनौड और कादिर विभिन्न युगों के दो कुशल, प्रतिष्ठित और बेहद सम्मानित क्रिकेटर थे, जिन्होंने सम्मान, गर्व और विशिष्टता के साथ खेल की सेवा की। बेनौड ने कलाई-स्पिन गेंदबाजी पर ध्यान दिया और एक विकेट लेने बेहतरीन स्पिनर के रूप में पहचाने गए। कादिर ने उच्च गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों के खिलाफ कुछ अविश्वसनीय प्रदर्शनों को अंजाम दिया, जब तेज गेंदबाजों का समय था।

उन्होंने आगे कहा, “इस श्रृंखला से टेस्ट क्रिकेट की गुणवत्ता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी, जिसका वेन्यू और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मैं बेनौड-कादिर ट्रॉफी में पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करूंगा, हम कोशिश करेंगे और प्रदर्शन देंगे। यह इन दो दिग्गजों के लिए एक श्रद्धांजलि होगी, जो हमेशा खेल के दिग्गज बने रहेंगे।”

बेनौड ने 1959 में टीम के पहले पूर्ण पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की और श्रृंखला 2-0 से जीती, जबकि कादिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 1982 और 1988 में दो तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 33 विकेटों सहित 45 विकेट लिए।

बेनौड-कादिर ट्रॉफी से पहले, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने 25 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 13 और पाकिस्तान ने सात जीते हैं। जब पाकिस्तान ने आखिरी बार 1998 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की थी, तो मार्क टेलर की टीम ने 1-0 से श्रृंखला जीती थी, जबकि सरफराज अहमद की टीम ने 2018 में संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान की आखिरी घरेलू श्रृंखला में 1-0 से जीत हासिल की थी।

2019 ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट श्रृंखला खेली गई थी, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीता था। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Test series between Pakistan and Australia named as Benaud-Qadir Trophy



Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here