1 of 1





दुबई। भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बुधवार को यहां जारी बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में 27 स्थानों के फायदे के साथ 18 वें पायदान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारत की हालिया घरेलू श्रृंखला जीत का टी20 रैंकिंग पर बड़ा प्रभाव पड़ा है, जिससे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अय्यर को बड़ी छलांग लगाने में मदद मिली है।

27 वर्षीय अय्यर ने फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ भारत की 3-0 से जीत के दौरान नाबाद तीन अर्धशतक बनाए, जिसमें क्रिकेटर ने 174 की स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए।

उनके साथी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग के साथ 17वें स्थान पर पहुंचने में सफलता पाई है।

श्रीलंका के पथुम निसानका ने श्रृंखला के दूसरे मैच में प्रभावशाली 75 रन बनाए और उन्हें रैंकिंग में छह स्थान की वृद्धि के साथ नौवें स्थान पर पुरस्कृत किया गया, जबकि भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली, जिन्हें श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था, वह अब टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। वह पांच स्थान गिरकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इस सप्ताह टी20 क्रिकेट में बल्ले से दूसरे बड़े प्रस्तावक यूएई के मुहम्मद वसीम हैं। आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर ए के फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ उनके नाबाद शतक ने उन्हें 12वें स्थान पर पहुंचने में मदद की। यह संयुक्त अरब अमीरात के किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च टी20 रैंकिंग है, जो 2017 में हासिल किए गए शैमन अनवर के 13वें स्थान से आगे है।

भारत के साथ श्रृंखला में श्रीलंका के लाहिरू कुमारा के पांच विकेट ने उन्हें पहली बार शीर्ष 40 गेंदबाजों में शामिल किया है।

आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर ए में सफल समय का आनंद लेने वाले अन्य गेंदबाजों में संयुक्त अरब अमीरात के जहूर खान (17 स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त 42वें स्थान पर) और आयरलैंड के जोश लिटिल (27 स्थानों के फायदे के साथ 49वें स्थान पर) शामिल हैं।

रोहन मुस्तफा की बल्ले और गेंद से सफलताओं ने उन्हें ऑलराउंडरों के बीच छठे स्थान पर ले जाने में सक्षम बनाया, जो फरवरी 2020 में हासिल किए गए उनके सर्वश्रेष्ठ पांचवें से सिर्फ एक स्थान नीचे है।

टेस्ट रैंकिंग में सबसे सफल खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा थे, जिन्होंने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद तीसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहे। रबाडा ने दो मैचों की श्रृंखला के दौरान 10 विकेट हासिल किए, दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 5/60 की शानदार गेंदबाजी के साथ प्रोटियाज को 198 रनों की महत्वपूर्ण जीत में मदद की।

काइल जेमीसन (दो स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर) और टिम साउदी (एक स्थान गिरकर छठे स्थान पर) की कीवी जोड़ी गेंदबाज रैंकिंग में नीचे आ गई, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और भारत के अनुभवी रवि अश्विन अभी भी आगे चल रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 92 रनों के बाद न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे छह स्थान की छलांग के साथ 17वें स्थान आ एग, मार्नस लाबुशेन शीर्ष क्रम के टेस्ट बल्लेबाज के रूप में बने हुए हैं।

वनडे रैंकिंग में, अनुभवी स्पिनर राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में तीन मैचों की श्रृंखला में पांच विकेट लेने के बाद गेंदबाजों की शीर्ष 10 में अपना स्थान फिर से दावा कायम किया।

राशिद छह पायदान की छलांग से नौवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि मेहदी हसन मिराज श्रृंखला के बाद दो पायदान नीचे गिरकर सातवें स्थान पर आ गए। श्रीलंका के लिटन दास बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच एकदिवसीय श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 32वें स्थान पर पहुंचे हैं।

ट्रेंट बोल्ट शीर्ष क्रम के एकदिवसीय गेंदबाज बने हुए हैं, जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम बल्लेबाजों में आगे हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Shreyas Iyer jumps a massive 27 places to 18th after T20I success against Sri Lanka



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here