आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले इसके रिटेंशन नियम सामने आ गए हैं। रिटेंशन नियम नियमों के मुताबिक पुरानी टीमें में ज्यादा से ज्यादा चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। वहीं नई टीमों को भी इसका फायदा दिया गया है। नई आईपीएल टीमें आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले शेष खिलाड़ियों के पूल से तीन खिलाड़ियों को ले सकती हैं। बीसीसीआई ने शनिवार को कन्फर्म करते हुए इसकी जानकारी दी। आईपीएल की नई दो टीमें 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। 

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे कन्फर्म करते हुए कहा है कि आठ पुरानी टीमें अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, जबकि दो नई टीमों के पास नीलामी से से पहले ​तीन खिलाड़ी होंगे। बीसीसीआई ने शनिवार दोपहर फ्रैंचाइजी को एक मेल में कहा, ‘8 मौजूदा टीम को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी।” 

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ सकते हैं श्रेयस अय्यर, जानिए क्यों 

आईपीएल 2022 की नीलामी के लिए पर्स 90 करोड़ रुपये होने की संभावना है। ये राशि आईपीएल 2021 की नीलामी में उपलब्ध 85 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है। मौजूदा आठ टीमें तीन भारतीय और एक विदेशी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों समेत कुल चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी।

IPL 2022 : आकाश चोपड़ा ने बताया, ऑक्शन के दौरान नई टीमों के सामने क्या मुश्किलें आएंगी

इसके साथ ही, आईपीएल 2018 के सीजन से पहले पिछली बड़ी नीलामी के विपरीत नीलामी में कोई राइट-टू-मैच कार्ड (आरटीएम) नहीं होगा आईपीएल में जुड़ने वाली दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद में जाने वाले तीन खिलाड़ियों के लिए ए दो भारतीय खिलाड़ियों और एक विदेशी खिलाड़ी का नियम बनाया गया है। बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि पुरानी टीमें तीन अधिक से कैप्ड और अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती हैं, जबकि रिटेंशन लस्टि में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या दो तक सीमित है। बीसीसीआई के ई-मेल में साफ कहा गया है कि एक टीम दो से ज्यादा अनकैप्ड खिलाड़ियों को नहीं रख सकती है। जहां तक नई टीमों की बात है, वे नीलामी से बाहर दो भारतीय खिलाड़ियों को चुन सकती हैं, जबकि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या केवल एक ही होनी चाहिए। इसके अलावा नई टीमें नीलामी से पहले केवल एक अनकैप्ड खिलाड़ी को ही चुन सकती हैं।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here