Home Trending In Cricket Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में बिहार के खिलाड़ी हिट, लेकिन टीम इंडिया...

Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में बिहार के खिलाड़ी हिट, लेकिन टीम इंडिया और IPL से दूर, यह है वजह

0
21


नई दिल्ली. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के मौजूदा सीजन के मुकाबले खेले जा रहे हैं. 2 राउंड के मैच खत्म हो चुके हैं. बिहार (Bihar) के बल्लेबाज साकिबुल गनी (Sakibul Gani) फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डेब्यू मैच में तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. दूसरे मैच में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. वे पहली 3 पारियों में 500 से अधिक रन बना चुके हैं. पिछले सीजन में भी बिहार के खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा था. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरी यहां के खिलाड़ियों को टीम इंडिया (Team India) में जगह क्यों नहीं मिल रही है. इसके अलावा आईपीएल के ऑक्शन में भी यहां के खिलाड़ियों पर अधिक बोली नहीं लगी. आइए आपको इसके पीछे की कहानी बताते हैं.

रणजी ट्रॉफी दुनिया के बड़े फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट में से एक है. इसका आयोजन देश की आजादी से पहले से हो रहा है. पहले सीजन के मुकाबले 1934-35 में खेले गए थे. लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के बाद 2018-19 में 9 नई टीमों को मौका दिया गया था. इसमें पुडुचेरी, बिहार, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजाेरम, नागालैंड और सिक्किम की टीमें शामिल थीं. ऐसे में यहां के खिलाड़ी पहली बार उतरे. नई टीम होने के कारण यहां के खिलाड़ियों के पास अनुभव कम है. ऐसे में यहां के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को अधिक गंभीरता से नहीं देखा जाता है.

नहीं पहुंच सकी नॉकआउट राउंड में

बिहार की टीम को नई टीमों के साथ प्लेट ग्रुप में रखा गया है. इसके बाद भी टीम अब तक टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना सकी. 2018-19 में टीम ने 8 में से 6 जबकि 2019-20 में टीम ने 9 में से सिर्फ 3 लीग राउंड के मैच जीते थे. मौजूदा सीजन की बात की जाए तो टीम के अब तक दोनों मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं नागालैंड की टीम दोनों मैच जीतकर टॉप पर है.

आशुतोष अमन 49 विकेट लेकर आए थे सुर्खियों में

2019-20 के रणजी ट्रॉफी की बात करें तो बिहार के बाएं हाथ के स्पिनर आशुतोष अमन 49 विकेट लेकर सुर्खियों में आए थे. उन्होंने 9 मैच में 18 की औसत से कमाल का प्रदर्शन किया था. 66 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा था. लेकिन उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला. वहीं मौजूदा सीजन को देखें तो साकिबुल गनी के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 400 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है. उन्होंने 3 पारियों में 270 की औसत से 540 रन बनाए हैं. 2 शतक और एक अर्धशतक लगाया है. 341 रन की सबसे बड़ी पारी खेली है.

यह भी पढ़ें: PSL Final: शाहीन अफरीदी से दाेगुने उम्र के खिलाड़ी ने लाहौर को बनाया चैंपियन, रिजवान 500 रन बनाकर भी पिछड़े

आईपीएल 2022 के ऑक्शन में बिहार के सिर्फ एक खिलाड़ी को टीम ने खरीदा. राजस्थान रॉयल्स ने अनुनय सिंह को 20 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. ऑक्शन में राज्य के कुल 6 खिलाड़ी उतरे थे.

Tags: BCCI, Indian Premier Leauge, IPL, IPL Auction, Ranji Trophy, Team india



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here