Image Source : GETTY IMAGES
Shaheen Shah Afridi

Highlights

  • पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच लाहौर में खेला जा रहा है तीसरा टेस्ट
  • सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में दोनों टीमें कर रही हैं जोरआजमाश
  • सीरीज के पहले दोनों मैच ड्रॉ, जो टीम मैच जीतेगी, सीरीज भी जीत जाएगी

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है। मैच के दो दिन हो चुके हैं, लेकिन अभी तक ये कहना मुश्किल है कि कौन सी टीम भारी पड़ रही है। सीरीज के पहले दोनों मैच ड्रॉ हो चुके हैं, इसलिए ये आखिरी मैच काफी अहम है। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, सीरीज भी अपने कब्जे में कर लेगी। इस बीच सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक और अजहर अली की शानदार बल्लेबाजी से पाकिस्तान ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के 391 रन के जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 90 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की। स्टंप्स के समय शफीक 45 और अजहर 30 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। पाकिस्तान की टीम अब भी ऑस्ट्रेलिया से 301 रन पीछे है और उसके नौ विकेट बचे हुए है। इससे पहले हरफनमौला कैमरून ग्रीन और विकेटकीपर एलेक्स कैरी की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 135 रन की शानदार साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 391 रन बनाए थे। 

शाहीद शाह अफरीदी और नसीम शाह ने लिए चार चार विकेट

ग्रीन ने 163 गेंद की पारी में नौ चौके की मदद से 79 रन बनाए, जबकि एलेक्स कैरी ने 105 गेंद की पारी में 67 रन बनाने के दौरान सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और टीम में वापसी कर रहे 19 साल के गेंदबाज नसीम शाह ने चार- चार विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 232 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर से की, लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज कैरी और दाएं हाथ के बल्लेबाज ग्रीन ने दिन के शुरुआती सत्र में पाकिस्तान के गेंदबाजों को ज्यादा मौके नहीं दिए। एलेक्स कैरी जब 27 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो हसन अली की गेंद पर अंपायर अलीम दर ने उन्हें आउट करार दिया। रिव्यू के बाद हालांकि टेलीविजन रिप्ले में हालांकि दिखा की गेंद बल्ले से दूर से निकल रही थी और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के दस्ताने में जाने से पहले शायद विकेट को हल्का का छूते हुए निकल गई थी। उन्होंने ऑफ स्पिनर साजिद खान के खिलाफ लगातार दो चौके जड़कर 73 गेंद में दौरे का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर ज्यादा सतर्कता के साथ बल्लेबाजी कर रहे ग्रीन ने साजिद और बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली के खिलाफ कदमों का शानदार इस्तेमाल किया। उन्होंने साजिद की गेंद पर मिड ऑन में ड्राइव लगाकर दो रन लेने के साथ ही 117 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। नौमान अली ने पारी के 120वें ओवर की आखिरी गेंद पर कैरी को पगबाधा कर इस शानदार साझेदारी को तोड़ा। 

पाकिस्तान के गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन
इसके पांच ओवर बाद नसीम शाह ने ग्रीन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका दिया। इस समय टीम का स्कोर सात विकेट पर 353 रन था। कप्तान पैट कमिंस (नाबाद 11) पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान से टीम के स्कोर को 391 तक खींचने में सफल रहे। शाहीन शाह अफरीदी ने शानदार यॉर्कर पर मिशेल स्वेपसन (09) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को खत्म किया। कमिंस ने इसके बाद पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (11) को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलायी लेकिन इसके बाद शफीक और अजहर ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए विरोधी टीम को कोई मौका नहीं दिया।

(Bhasha inputs)



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here