Home Trending In Cricket On This Day: एक पारी में 10 विकेट लेने वाला स्पिनर और...

On This Day: एक पारी में 10 विकेट लेने वाला स्पिनर और सबसे पहले 550 विकेट लेने वाला पेसर आज ही जन्मे

0
37


नई दिल्ली. हम सब की जिंदगी में कोई-कोई दिन खास होता है. क्रिकेट जगत का ऐसा ही खास दिन आज (On This Day) है. आज यानी 9 फरवरी को दो ऐसे दिग्गजों का जन्म हुआ, जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जो बरसों बाद आज भी कायम है. इन दिग्गजों में पहला नाम जिम लेकर (Jim Laker) का है. जिम लेकर दुनिया के पहले गेंदबाज है, जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लिए. आज ही जन्मे दूसरे दिग्गज का नाम ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) है. सब जानते हैं कि ग्लेन मैक्ग्रा सटीक गेंदबाजी का पैमाना बन चुके हैं. रिकॉर्ड की बात करें तो मैक्ग्रा को टेस्ट क्रिकेट में 550 विकेट लेने वाले पहले पेसर होने का श्रेय हासिल है.

क्रिकेट जगत में जब भी महान प्रदर्शन की बात आती है तो जिम लेकर (Jim Laker) का नाम सबसे पहले आता है. इंग्लैंड के इस स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 19 विकेट झटक लिए थे. उन्होंने मैच की पहली पारी में 9 विकेट लिए और दूसरी पारी में तो सारे 10 विकेट समेट ले गए. ऑफ स्पिनर लेकर के इस प्रदर्शन का ही कमाल था कि इंग्लैंड ने यह मैच पारी और 170 रन से जीता. इंग्लैंड के 459 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया क्रमश: 84 और 205 रन पर ढेर हो गया. यह ऐतिहासिक मैच 1956 में ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया था. जेम्स चार्ल्स लेकर यानी जिम लेकर ने करियर में कुल 46 टेस्ट खेले और 193 विकेट झटके.

अब ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) की बात. ऑस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज ने 14 साल के अपने इंटरनेशनल करियर में 949 विकेट झटके. इनमें 563 टेस्ट विकेट शामिल हैं. मैक्ग्रा दुनिया के पहले तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने 550 टेस्ट विकेट के आंकड़े को पार किया. लगभग साढ़े 6 फीट के इस गेंदबाज को अपने कद की वजह से अच्छी उछाल और स्विंग मिला करती थी. लेकिन उनकी सबसे बड़ी खूबी लाइन-लेंथ पर नियंत्रण थी. वे एक ही लाइन-लेंथ पर लंबे समय तक गेंदबाजी करते रहने में माहिर थे.

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि जिम लेकर ने पारी में 10 विकेट आज से 66 साल पहले लिए थे. उनसे आगे निकल पाना तो खैर संभव ही नहीं है. इन 66 साल में सिर्फ अनिल कुंबले ही ऐसे गेंदबाज हुए हैं, जो जिम लेकर की बराबरी कर पाए. कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में एक पारी में 10 विकेट झटके थे.

यह भी पढ़ें: एक और कीपर का करियर खत्म! तिहरा शतक लगाने वाला खिलाड़ी अब टीम इंडिया से नहीं खेलेगा

India vs West Indies, 2nd ODI Dream11: इन 11 खिलाड़ियों पर आप लगा सकते हैं दांव

ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड भी तकरीबन ऐसा ही है. उन्होंने 550 विकेट लेने का कारनामा 2006 में किया था. तब से सिर्फ जेम्स एंडरसन ही ऐसे गेंदबाज है, जो मैक्ग्रा के आंकड़े को पार कर पाए हैं. आज की तारीख में टेस्ट विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (709), जेम्स एंडरसन (640), अनिल कुंबले (619) और ग्लेन मैक्ग्रा (563) ही हैं.

Tags: Glenn McGrath, Jim Laker, On This Day



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here