नई दिल्ली. मिताली राज (Mithali Raj). भारतीय महिला क्रिकेट का यह नाम अपने आप में एक दास्तां है. डेब्यू मैच में शतक, सबसे कम उम्र में शतक, सबसे अधिक रन जैसे अनगिनत रिकॉर्ड बनाने वाली मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक ऐसा रिकॉर्ड चुपचाप तोड़ डाला, जिसे बनाने में उन्हें 22 साल से ज्यादा का वक्त लगा. यह अलग बात है कि आईपीएल ऑक्शन (IPL Auction 2022) की चकाचौंध में इस रिकॉर्ड की कहीं चर्चा नहीं हुई. जी हां, वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे करियर (Longest Careers) का रिकॉर्ड अब मिताली राज के नाम हो गया है.

12 फरवरी को जब भारत के अधिकांश क्रिकेटप्रेमी आईपीएल ऑक्शन (IPL Auction 2022) की खबरों में डूबे हुए थे, तब मिताली राज ऐसा रिकॉर्ड बना रही थीं, जो पुरुष या महिला क्रिकेट में पहली बार हो रहा था. मिताली राज (Mithali Raj) जब 12 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरीं तो उनका वनडे करियर 22 साल 231 दिन का हो गया. इसके साथ ही वह धरती की पहली इंसान बन गईं, जिनका वनडे करियर 22 साल 100 दिन से अधिक है.

इससे पहले पुरुष और महिला क्रिकेट (दोनों) का लॉन्गेस्ट करियर (Longest Careers) का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम था. सचिन का वनडे करियर 22 साल 91 दिन का है. लेकिन मिताली ने अब सचिन को पीछे छोड़ दिया है. सचिन के नाम अब सिर्फ पुरुष क्रिकेट का लॉन्गेस्ट रिकॉर्ड रह गया है. सचिन ने पहला वनडे मैच 18 दिसंबर 1989 और आखिरी वनडे मैच 18 मार्च 2012 को खेला था.

यह भी पढ़ें: 3 हैट्रिक… 166 विकेट… IPL नीलामी में नहीं मिला खरीदार, छलका दर्द; कहा- मैं अभी खत्म नहीं हुआ हूं

IND vs WI 1st T20: क्‍या आईपीएल ऑक्‍शन का सबसे महंगा खिलाड़ी करेगा रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग?

मिताली राज ने अपना पहला वनडे मैच 26 जून 1999 में खेला था. यह एक अनोखा मैच था, जिसमें बने रिकॉर्ड की दुनिया आज तक बराबरी नहीं कर सकी है. (इन रिकॉर्ड्स् की बात अन्य लेख में करेंगे). बहरहाल, अब संभावना यह है कि मिताली अपने वनडे करियर को 23 साल तक पहुंचा दें. अगर ऐसा हुआ तो कोई शक नहीं कि पहली बार ही होगा.

Tags: Cricket Records, India, IPL Auction, Mithali raj, Number Game, Sachin tendulkar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here