highlights

  • लखनऊ सुपर जायंट्स में हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार
  • जैसन होल्डर, मार्कस स्टोइनिस जैसे विदेशी हरफनमौला खिलाड़ी
  • कप्तान के एल राहुल, क्विंटन डिकॉक भी निभा सकते हैं दोहरी भूमिका

नई दिल्ली:  

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया का सबसे बड़ा और अनोखा टूर्नामेंट है. पूरी दुनिया की नजर आईपीएल (Indian Premier League) पर बनी रहती है. इस साल आईपीएल (IPL) में 2 टीमें बढ़ी हैं, और दोनों ही टीमें बेहद मजबूत बन चली हैं. चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच से आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आगाज हो जाएगा. लेकिन इस आईपीएल जिस एक टीम पर सबकी नजर रहेगी, वो है लखनऊ सुपर जायंट्स. इसकी वजह भी सामने आ चुकी है. जी हां, लखनऊ सुपर किंग्स (Lucknow Super Giants) एक ऐसी टीम है, जिसमें आधे से अधिक खिलाड़ी हरफनमौला हैं. उन्हें बैटिंग में किसी भी नंबर पर भेजा जा सकता है, तो बॉलिंग में कभी भी उतर कर वो पासा पलट सकते हैं. ऐसे में लखनऊ सुपर जायंट्स इस बार आईपीएल की ऐसी टीम है, जो सभी टीमों को चौंकाते हुए चैंपियन बनने का दमखम रखती है.

लखनऊ की टीम में धुरंधर हरफनमौला खिलाड़ी

लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) की टीम की कमान है के एल राहुल के हाथों में. के एल राहुल (KL Rahul) खुद एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं. वो बॉलिंग भले ही नहीं करते, लेकिन विकेटकीपिंग के साथ ही किसी भी बल्लेबाजी क्रम में उतर कर वो विरोधी टीम की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं. उन्होंने खुद को ओपनिंग से लेकर मध्यक्रम तक साबित किया है. के एल राहुल ने एंकर पारी खेलने के अलावा अपनी आतिशी बल्लेबाजी से भी खूब नाम कमाया है. उन्होंने अपनी कप्तानी से भी आलोचकों को प्रभावित किया है. ऐसे में जब कप्तान ही हरफनमौला हो, तो टीम से उम्मीदें बढ़नी लाजिमी है ही. इसके अलावा के एल राहुल के दूसरे ओपनिंग पार्टनर क्विंटन डिकॉक की क्षमता पर तो किसी को शक हो ही नहीं सकता. ये दोनों ही खिलाड़ी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

ये धुरंधर उड़ाएंगे विरोधियों के होश

मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, काइल मेयर्स, दीपक हुड्डा, क्रुनाल पांड्या और कृष्णप्पा गौतम. ये 6 खिलाड़ी जिस टीम में हों, उसे एक्स्ट्रा बैटर या बॉलर खिलाने की जगह मिल जाती है. फिर तेज बॉलिंग की कमान आवेश खान, मार्क वुड जैसे सुपर फास्ट बॉलर संभालेंगे. स्पिन बॉलिंग डिपार्टमेंट रवि बिश्नोई जैसे युवा खिलाड़ी के हाथों में होगी, तो मध्यमक्रम में मनीष पांडे जैसे धुरंधर को कहीं भी शामिल किया जा सकता है. अब पूरी टीम देंखेंगे तो लखनऊ के पास 10वें नंबर तक खतरनाक बल्लेबाज भरे पड़े हैं. और बॉलिंग की बात आएगी तो इस टीम के पास 9 बॉलर होंगे, जिसमें आवेश, मार्क वुड को कंपनी देंगे जेसन होल्डर, मार्कस स्टोईनिल, काइल मेयर्स में से दो ऑल राउंडर तो स्पिन बॉलिंग में रवि बिश्नोई का साथ देंगे क्रुनाल पांड्या, के गौतम और दीपक हुड्डा जैसे बॉलर. जो हमेशा अपनी टीमों के लिए 4 ओवर का कोटा डालते भी रहे हैं. 

ऐसी हो सकती है लखनऊ सुपर जायंट्स की प्लेइंग इलेवन

लखनऊ की प्लेइंग-11: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), मनीष पांडे, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, जेसन होल्डर, क्रुनाल पांड्या, के गौतम, रवि बिश्नोई, मार्क वुड और आवेश खान. इस प्लेइंग-11 में 8 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पूरे कोटे की बॉलिंग कर सकते हैं तो 10वें नंबर तक बैटिंग में भी ये टीम बहुत मजबूत है. ऐसे में सभी टीमों को लखनऊ सुपर जायंट्स से सावधान रहना होगा. 



संबंधित लेख

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here