Home IPL PSL से काफी अमीर है IPL, प्राइज़ मनी में है 6 गुना...

PSL से काफी अमीर है IPL, प्राइज़ मनी में है 6 गुना से भी ज्यादा का अंतर, यहां समझिए पूरा गणित

0
16

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के फैंस आपस में कॉम्प्टीशन करते हुए नजर आते हैं। मौजूदा समय में विश्वभर में 20 ओवर क्रिकेट के फॉर्मैट को सबसे ज्यादा प्यार दिया जाता है। ताबड़तोड़ क्रिकेट के इस फॉर्मेट में दर्शकों को रोमांचक और एक्शन पैक मैच देखने को मिलते हैं, वो भी सिर्फ 3 घंटे में किसी ब्लॉकबस्टर मूवी की तरह। दर्शकों के इसी क्रेज के चलते फ्रैंचाइजी क्रिकेट का चलन भी इन दिनों चरम पर है। जिसमें IPL और PSL क्रिकेट फैंस के सबसे पसंदीदा फ्रैंचाइजी टूर्नामेंट है, लेकिन इन दोनों लीग में क्रिकेटरों को मिलने वाली सैलरी और प्राइज़ मनी में जमीन-आसमां का अंतर है।

IPL और PSL में क्या है सबसे बड़ा अंतर

इन दोनों ही लीग में क्रिकेट जगत एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। हाल ही में पाकिस्तान सुपर लीग का 7वां सीजन अपने अंजाम तक पहुंचा था। इस सीजन के फाइनल मुकाबले में लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तांस को मात देकर पहली बार खिताब पर कब्जा जमाया है। वहीं आईपीएल 2022 की शुरुआत होने में भी अब कुछ ही दिन बाकी है।

IPL और PSL दो सबसे लोकप्रिय टी20 प्रतियोगिताएं हैं। क्रिकेट के क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान के कट्टर प्रतिद्वंदी होने के कारण, अक्सर दोनों देशों की टी20 लीगों के बीच तुलना की जाती है।

दोनों लीग के फैंस आपस में करते हैं बहस

ms dhoni news | will ms dhoni be retained by chennai super kings ahead of ipl mega auction? csk news | csk retained players | ms dhoni csk captain

IPL में हिस्सा लेने की विश्व के तमाम खिलाड़ी इच्छा जाहिर कर चुके हैं। वहीं PSL ने हाल के दिनों में सुर्खियां बटोरी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी 20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं है। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के बीच पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल में शामिल नहीं होते हैं। इसलिए, प्रशंसक और विशेषज्ञ अक्सर दोनों प्रतियोगिताओं में क्रिकेट की गुणवत्ता के बारे में बहस करते हैं।

IPL और PSL की प्राइज़ मनी में अंतर

क्रिकेट की गुणवत्ता के अलावा फ्रैंचाइजी क्रिकेट में पैसों की भी बेहद अहम भूमिका मानी जाती है। IPL दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई के जरिए आयोजित किया जाता है। इसके चलते IPL और PSL में इन दोनों लीग में खेलने वाले सामान खिलाड़ियों की सैलरी और टूर्नामेंट की प्राइज़ मनी में भारी अंतर है। हाल ही में PSL की विजेता बनी लाहौर कलंदर्स ने पीएसएल 2022 जीतने के बाद PKR 80 मिलियन (लगभग 3.40 करोड़ रुपये) प्राप्त किए हैं, जबकि आईपीएल 2022 के विजेता को 20 करोड़ रुपये मिलेंगे।

Source

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here