बेंगलुरु. राजस्थान रॉयल्स ( Rajasthan Royals) ने शेन वॉर्न जैसे दिग्गज खिलाड़ी की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) का पहला खिताब 2008 में जीता था. हालांकि, इसके बाद से टीम इस प्रदर्शन को किसी भी सीजन में दोहरा नहीं पाई और इसी वजह से दोबारा चैम्पियन नहीं बन पाई. टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) का मानना है कि आईपीएल 2022 के लिए होने वाला मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) उनकी टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि वे अगले पांच साल वर्षों के लिए सही खिलाड़ियों को चुनकर मजबूत आधार बनाना चाहते हैं. पिछले कुछ सीजन से टीम के प्रदर्शन में सुधार आया है. लेकिन नियमित प्रदर्शन न करना उनके लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है. ऑक्शन में सही खिलाड़ियों के चयन के साथ वह इस मुश्किल को खत्म करना चाहेंगे.

आईपीएल (IPL) के पहले सीजन की चैम्पियन बनी राजस्थान रॉयल्स शनिवार और रविवार प्रस्तावित नीलामी में 62 करोड़ रुपये के साथ उतरेगी. राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन, जोस बटलर और युवा यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया है. सैमसन को 14 करोड़, बटलर को 10 करोड़ और यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपए देकर टीम ने अपने साथ बनाए रखा है. राजस्थान ने बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, क्रिस मॉरिस और डेविड मिलर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया.

आईपीएल 2021 में राजस्थान 7वें स्थान पर रही
पिछले आईपीएल में भी राजस्थान का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. टीम अंक तालिका में 14 में से 5 मैच जीतकर सातवें स्थान पर रही थी. ऐसे में टीम इस बार नए खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना चाहेगी. इसे लेकर कप्तान संजू सैमसन ने कहा, “हम नीलामी में शामिल सभी खिलाड़ियों पर नजर रखें है. हम ऐसे खिलाड़ियों को जोड़ना चाहते है, जो फ्रेंचाइजी की दृष्टिकोण को समझे और हमारी टीम को शीर्ष पर वापस ले जाने में मदद कर सकते हैं.”

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 3 खिलाड़ियों की ऐसी किस्मत, एक नहीं बिका तो अब नई टीम का कप्तान बना, दूसरा चैंपियन कोच तो तीसरे का संघर्ष जारी

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 855 करोड़ लुटाने के बाद भी नहीं मिला आईपीएल का खिताब, अब कप्तान ही बदल डाला

ऑक्शन को लेकर हमारी तैयारी पूरी: संगकारा
अब तक की नीलामी में राजस्थान की टीम ऐसे खिलाड़ियों पर दांव लगाने के लिए जानी जाती रही है जो भले ही बड़े सितारे ना हो. लेकिन टीम के लिए शानदार योगदान देने की क्षमता रखते है. फ्रेंचाइजी के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने कहा, “हमने विस्तृत तौर पर विश्लेषणात्मक आकलन किये हैं. खिलाड़ियों पर एकत्रित की गई जानकारी हमारे डाटाबेस मे हैं. हम एक मजबूत विश्लेषणात्मक प्रक्रिया के साथ अपनी डेटा को और दुरूस्त कर रहे है. यह वास्तव में काफी व्यापक प्रक्रिया है.”

Tags: IPL, Rajasthan Royals, Sanju Samson

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here