Home IPL IPL Auction 2022: कल से होगी आईपीएल के खिलाड़ियों का महा-नीलामी, समय,...

IPL Auction 2022: कल से होगी आईपीएल के खिलाड़ियों का महा-नीलामी, समय, खिलाड़ी, पर्स और सितारे, जानें सब कुछ

0
56
मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में इस बार 900 करोड़ का पर्स (IPL Team Total Purse) था। इसमें से टीमें करीब 384.5 करोड़ रुपये फ्रैंचाइजी क्रिकेटर्स को रीटेन करने या ड्राफ्ट करने में खर्च हो चुके हैं। यानी इस वीकंड पर कुल 515.5 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं। 1214 क्रिकेटर्स ने रजिस्टर किया था और इसमें से इसमें 590 शॉट लिस्ट हुए हैं, जिन पर बोली लगेगी।

आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन सुबह 11 बजे शुरू (IPL Auction Timing) होगा। यह अगले दिन भी जारी रहेगा। इस बार की नीलामी बेंगलुरु में होगी। फ्रैंचाइजी जिन खिलाड़ियों को नीलामी में चाहते है इस हिसाब से खिलाड़ियों की लिस्ट कम कर दी गई है। अगर एक फ्रैंचाइजी ने सिर्फ एक ही खिलाड़ी का नाम दिया हो तो वह नीलामी में जरूर (IPL Auction Details) जाएगा।

कैसे होगी नीलामी (IPL Auction Details)
नीलामी के नियम वही रहेंगे जो 2010 में बनाए गए थे। क्रिकेटर्स की ज्यादा संख्या को देखते हुए, तेजी से नीलामी की जाएगी। इस तरीके को काफी साल से आजमाया जा रहा है और इसी को इस बार भी प्रयोग में लाया जाएगा। एक बार जब 160 खिलाड़ी बिक जाएंगे तो उसके बाद केवल उन्हीं खिलाड़ियों पर बोली लगेगी जिनके नाम फ्रैंचाइजी चाहेंगे कि नीलामी में लाए जाएं।

ipl grpahics8

पहले 160 खिलाड़ियों की नीलामी ग्रुप बनाकर की जाएगी। इसमें पहले बल्लेबाज, पेसर्स, स्पिनर, ऑलराउंडर और विकेटकीपर बल्लेबाज। अनकैप्टड क्रिकेटर्स को अलग से बोली में उतारा जाएगा।

क्या हो सकता है खास
ऐसा माना जा रहा है कि शनिवार और रविवार को कुछ अनजाने नाम मोटी रकम बटोर सकते हैं।

2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ कुल 48 खिलाड़ी नीलामी में हैं। इसमें 17 भारतीय हैं। 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस के साथ 20 क्रिकेटर हैं, इसमें तीन भारतीय हैं। 1 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले 34 क्रिकेटर हैं, इसमें 10 भारतीय हैं। वहीं 75 लाख के बेस प्राइस वाले 25 क्रिकेटर्स में से 5 भारतीय हैं। कुल 127 क्रिकेटर हैं। बाकी 463 क्रिकेटर्स का बेस प्राइस 20-50 लाख रुपये के बीच है।

ipl grpahics2

तो आखिर किन पर लग सकती है ज्यादा बोली? कप्तानों की गां, सलामी बल्लेबाज, विकेटकीपर बल्लेबाज, इसके बाद बाकी का नंबर आ सकता है।

ये वे खिलाड़ी हो सकते हैं जिनकी काफी मांग हो सकती है लेकिन साथ ही उन पर पैसा खर्च करते समय भी विचार किया जाएगा। ईशान किशन, डेविड वॉर्नर, श्रेयस अय्यर, क्विंटन डि कॉक, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट और कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे जिन्हें खरीदने के लिए फ्रैंचाइजी में होड़ देखी जा सकती है।

ipl-2

अंडर-19 स्टार राज्यवर्धन हेंगारगेकर, अंडर-19 के कप्तान युश ढुल, पेस आवेश खान और मांग में चल रहे शाहरुख खान और कुछ अन्य प्रतिभाशाली विदेशी खिलाड़ी आखिरी कैटिगरी में है।

खास ऑक्शन
आईपीएल 2022 का प्लेयर ऑक्शन अपनी तरह का अनोखा होगा। भविष्य में टीमों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद नहीं है। इस वजह से माना जा रहा है कि इसकी संभावना भी बहुत कम है कि आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल फ्रैंचाइजी से कहें कि वह उन टीमों को खत्म कर दें जो वे अब तैयार कर रही हैं।

purse10

पिछले साल, मौजूदा आईपीएल टीमें, सभी नहीं, इस बात को लेकर काफी निराश थे कि उन्हें बनाई हुई टीम को जाने दिया। एक करीबी सूत्र ने कहा, ‘अब जब सब कुछ नए सिरे से शुरू हो रहा है, तो अब इसका समापन होना चाहिए। फ्रैंचाइजी को अब अपना इकोसिस्टम बनाने दिया जाए।’

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here