Home Trending In Cricket IPL 2022: क्रिकेट के लिए रोज सरहद लांघी, अब 19 साल का...

IPL 2022: क्रिकेट के लिए रोज सरहद लांघी, अब 19 साल का खिलाड़ी ऑक्शन में आजमाएगा किस्मत

0
23


नई दिल्ली. आईपीएल (IPL) हमेशा से ही युवा खिलाड़ियों की किस्मत चमकाने का मंच रहा है. इसी वजह से हर साल खिलाड़ी ऑक्शन में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतरते हैं. आईपीएल 2022 में भी 590 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. इसमें अनकैप्ड खिलाड़ियों की भी बड़ी संख्या है. इसी में से एक हैं त्रिपुरा के 19 साल के लेग स्पिनर अमित अली. जो मेगा ऑक्शन में उतरेंगे. अली की आईपीएल ऑक्शन तक पहुंचने की कहानी काफी दिलचस्प है. इसका कनेक्शन उनके गांव से जुड़ा है.

अली त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले के कमलासागर गांव के रहने वाले हैं. भारत-बांग्लादेश सीमा पर फेंसिंग के बाद इस खिलाड़ी का घर और उनके गांव का कुछ हिस्सा भारत से अलग हो गया. ऐसे में भारतीय नागरिक अली को अपनी क्रिकेट कोचिंग के लिए फेंसिंग लांघकर आना पड़ता है. या यूं कहें कि एक देश की सरहद पारकर करके वो क्रिकेट सीखने आते हैं, तो गलत नहीं होगा. हालांकि, इतनी चुनौतियों के बावजूद अली लंबा सफर तय करके 19 साल की उम्र में ही आईपीएल ऑक्शन में जगह बनाने में सफल रहे. यह छोटे कस्बे और गांव से आने वाले दूसरे खिलाड़ियों के लिए भी एक प्रेरणा है.

अमित की कहानी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी
अमित अली के आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) के लिए शॉर्टलिस्ट होने पर त्रिपुरा क्रिकेट एसोसिएशन भी काफी खुश है. राज्य क्रिकेट संघ के अधिकारियों ने कहा, “एक क्रिकेटर के रूप में उनकी उपलब्धि ने ना केवल उनके माता-पिता के चेहरों पर मुस्कान ला दी, बल्कि कई लोगों को भी प्रोत्साहित किया है. उन्होंने पिछले साल लिस्ट-ए मैच से फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में भी त्रिपुरा की तरफ से उतरे.

अली के माता-पिता के मुताबिक, अपने स्कूल के दिनों से, उसकी खेलों में काफी रुचि थी और धीरे-धीरे उसने क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर इसी खेल में अपना करियर बनाने का फैसला किया.

अमित के 7 लिस्ट-ए मैच में 12 विकेट
अमित ने अब तक 7 लिस्ट-ए मैच में खेले हैं. इसमें उन्होंने 21.25 की औसत से 12 विकेट लिए हैं. वो 1 बार 4 और एक बार 5 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने पिछले साल विजय हजारे ट्रॉफी के एक मुकाबले में मेघालय की आधी टीम को पवेलियन की राह दिखाई थी. तब अमित ने अपने कोटे के पूरे 10 ओवर भी नहीं डाले थे और सिर्फ 7.5 ओवर ही गेंदबाजी की और 26 रन देकर 5 विकेट झटके थे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.31 की रही.

एक IPL मैच के बाद टीम से आउट, घरेलू क्रिकेट में भी नहीं मिले विकेट, जानें फिर कैसे हुए ‘प्रसिद्ध’

यह भी पढ़ें: IPL 2022: 855 करोड़ लुटाने के बाद भी नहीं मिला आईपीएल का खिताब, अब कप्तान ही बदल डाला

यह लेग स्पिनर अमित अली के करियर का सिर्फ छठा लिस्ट-ए मैच था, जिसमें उन्होंने पहली बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया था. ये उसके लिस्ट ए करियर का बेस्ट प्रदर्शन भी था. लिस्ट-ए के अलावा अमित अली ने 5 टी20 मैच भी खेले हैं. इसमें उन्होंने 11 विकेट चटकाए हैं.

Tags: Cricket news, IPL, IPL 2022



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here