Home Cricket-New IPL 2022 : राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 23 रनों से...

IPL 2022 : राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 23 रनों से हराया

0
2
1 of 1





मुंबई। युजवेंद्र चहल (2/26) और नवदीप सैनी (2/36) की शानदार गेंदबाजी की वजह से यहां डीवाई पाटिल खेल अकादमी में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2022 के नौवें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को 23 रनों से हरा दिया। आरआर के 193 रनों के जवाब में एमआई ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 170 रन ही बना सकी। टीम की ओर से ईशान किशन और तिलक वर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली। आरआर की ओर से युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, आर अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा और ट्रेंट बोल्ट ने एक-एक विकट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमआई ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 50 रन बनाए, इस दौरान सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (10) और अनमोलप्रीत सिंह (5) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस बीच, ईशान किशन ने अच्छी बल्लेबाजी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दूसरे छोर पर तिलक वर्मा ने ईशान का साथ दिया। दोनों ने मिलकर 11 ओवरों के बाद टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया।

इस दौरान, दोनों ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और रनों की गति बढ़ाते चले गए। अभी भी टीम को जीतने के लिए 96 रनों की आवश्यकता थी। वहीं, ईशान ने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वह पांच चौके और एक छक्का की मदद से 43 गेंदों में 54 रन बनाकर बोल्ट के शिकार बन गए और इसी के साथ ही उनकी और वर्मा की 54 गेंदों में 84 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई। 13 ओवरों के बाद एमआई ने तीन विकेट खोकर 121 रन बनाए, जीतने के लिए अभी भी 73 रनों की जरूरत थी।

पांचवें नंबर पर कीरोन पोलार्ड ने वर्मा के साथ लक्ष्य का पीछा करने का प्रयास किया। इस दौरान वर्मा ने 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। 15वां ओवर फेंकने आए अश्विन की पहली गेंद पर वर्मा ने छक्का जड़ दिया, लेकिन दूसरी गेंद पर अश्विन ने वर्मा को बोल्ड कर दिया। वह तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 33 गेंदों में 61 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एमआई ने चार विकेट खोकर 135 रन बनाए, टीम को अभी भी 31 गेंदों में 58 रन चाहिए थे।

लेकिन चहल ने एक ही ओवर में दो विकेट टिम डेविड (1) और डेनियल सैम्स (0) का विकेट लेकर एमआई को संकट में डाल दिया, जिससे 16 ओवर के बाद टीम ने 136 रनों पर छह विकेट खो दिए। लेकिन क्रीज पर मौजूद पोलार्ड से सबको उम्मीदें थी, क्योंकि आखिरी दो ओवरों में 39 रन चाहिए थे। लेकिन एम अश्विन (6) रन आउट हो गए और 10 रन आए। अब आखिरी ओवर में 29 रन चाहिए थे। स्ट्राइक पर पोलार्ड थे, लेकिन उन्होंने भी निराश किया और सैनी की गेंद पर वह 22 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे एमआई 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 170 रन ही बना सकी, जिससे आरआर ने इस मैच को 23 रनों से अपने नाम कर लिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आए राजस्थान की शुरूआत अच्छी नहीं रही, क्योंकि तीसरे ओवर में बुमराह ने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (1) टिम डेविड के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, चौथा ओवर डालने आए बेसिल थंपी की गेंदों में पर जोस बटलर ने चौथे और छक्कों की बारिश कर दी और 26 रन बटोर लिए। लेकिन देवदत्त पडिक्कल (7) को मिल्स ने कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया, जिससे पावरप्ले में आरआर ने दो विकेट खोकर 48 रन बनाए।

मैदान पर बटलर और कप्तान संजू सैमसन संभलकर रन बनाते रहे। इसके बाद बटलर ने 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी बीच दोनों बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 11वें ओवर में 21 रन बटोर लिए, जिससे आरआर का स्कोर 100 के पार हो गया। इसके बाद भी दोनों नहीं रुके और तेज गति से रन बटोरते चले गए। लेकिन 15वां ओवर करने आए पोलार्ड की गेंद पर कप्तान सैमसन एक चौका और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसी के साथ उनकी और बटलर के बीच 50 गेंदों में 82 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

पांचवें नंबर पर आए शिमरोन हेटमायर ने बटलर के साथ मिलकर रन की गति को बनाए रखा। बटलर ने 66 गेंदों में आईपीएल 2022 सीजन का पहला शतक लगाया। लेकिन 19वें ओवर में हेटमायर तीन चौके और तीन छक्कों की मदद से 14 गेंदों में 35 रन बनाकर बुमराह के शिकार बन गए। बटलर और उनके बीच 24 गेंदों में 53 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

बुमराह के इसी ओवर में बटलर 11 चौके और पांच छक्कों की मदद से 68 गेंदों में 100 रन बनाकर बोल्ड हो गए, इस बीच आर अश्विन भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए, जिससे आरआर का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 185 रन बन गए। आखिरी ओवर फेंकने मिल्स की गेंद पर नवदीप सैनी बिना खाता खोले ही ईशान को कैच थमा बैठे। पराग (5) को भी मिल्स ने चलता किया, जिससे आरआर ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए। एमआई की ओर से जसप्रीत बुमराह और टाइमल मिल्स तीन-तीन विकेट झटके। वहीं कीरोन पोलार्ड ने एक विकेट लिया।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-IPL 2022: Buttler century, Ashwin, Chahal power Rajasthan to 23-run win over Mumbai



Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here