नई दिल्ली: आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL Mega Auction 2022) धमाकेदार रहा है. सभी 10 टीमों ने दुनियाभर के खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपये खर्च कर दिए. कई टीमों ने तो अपने पुराने खिलाड़ियों को खरीदने के लिए भी पूरा दम लगा दिया. वहीं कई टीमों ने ऑक्शन से अपनी टीम के लिए कप्तान भी खोज लिए. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) को भी ऑक्शन से अपने लिए कप्तान की जरूरत थी क्योंकि विराट कोहली इस टीम की कमान छोड़ चुके हैं. बता दें कि ऑक्शन से आरसीबी को अपना कप्तान मिल चुका है. 

ये खिलाड़ी बनेगा आरसीबी का नया कप्तान

आरसीबी (RCB) को इस साल ऑक्शन से ही अपने लिए एक कप्तान को खोजना था और ऐसा माना जा रहा है कि इस टीम को कप्तान मिल भी चुका है. इस खिलाड़ी का नाम है फाफ डु प्लेसिस. डु प्लेसिस को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 7 करोड़ रुपये में खरीदा. पिछले आईपीएल सीजन तक चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने वाले डु प्लेसिस अब नई जर्सी और टीम के साथ नजर आएंगे. डु प्लेसिस को आरसीबी अपना नया कप्तान बना सकती है. इस खिलाड़ी ने सालों तक दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान संभाली है. 

सीएसके को बनाया था चैंपियन

बेहतरीन बल्लेबाज, फील्डर के रूप में खेलने वाले फाफ डु प्लेसिस कप्तानी भी कर सकते हैं. लंबे समय से चेन्नई के साथ जुड़े फाफ अब आरसीबी (RCB) का हिस्सा होंगे और विराट कोहली के साथ खेलते नजर आएंगे. IPL 2021 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए फाफ डु प्लेसिस ने 600 से अधिक रन बनाए थे. वह चेन्नई को कई मौकों पर जिता चुके हैं और जरूरत पड़ने पर टीम को अपना बेस्ट दे चुके हैं. यही वजह रही कि फाफ डु प्लेसिस पर आरसीबी ने भरोसा जताया.

खेल चुके हैं 100 से ज्यादा मुकाबले

फाफ डु प्लेसिस के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 100 आईपीएल मैच हैं. इसमें उन्होंने 34.94 की औसत से 2935 रन बनाए हैं. इसके अलावा इन्होंने आईपीएल में 22 अर्धशतक जड़े हैं और उनका बेस्ट आईपीएल स्कोर 96 है. पिछले बार चेन्नई ने फाफ डु प्लेसिस को तीन करोड़ रुपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था. ऐसे में इस बार फाफ को दोगुनी से ज्यादा कीमत मिली है. उनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये थी.

सीएसके ने नहीं किया था रिटेन

आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले 4 बार की चैंपियन सीएसके ने एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और मोईन अली को रिटेन किया है. इस टीम को चैंपियन बनाने में और भी कई खिलाड़ियों का बड़ा हाथ रहा है लेकिन रिटेंशन के नियमों को देखते हुए सीएसके सभी को रिटेन नहीं कर पाई.  सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों को ऑक्शन से वापस लौटना पड़ा.  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here