Home Cricket IPL 2022: विदेशी लीग में मिलते हैं करोड़ों, पर चंद रुपए मिलने...

IPL 2022: विदेशी लीग में मिलते हैं करोड़ों, पर चंद रुपए मिलने के बाद भी नहीं छोड़ा अपना देश

0
68

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन अगले महीने होना है. इसके लिए 1200 से अधिक खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कई देश में खिलाड़ियों को नेशनल टीम से सालभर खेलने के बाद भी एक करोड़ नहीं मिलते, लेकिन आईपीएल (IPL) के सिर्फ 14 मैच खेलकर वे 17 करोड़ रुपए कमा सकते हैं. केएल राहुल (KL Rahul) को टी20 लीग के मौजूदा सीजन के लिए लखनऊ (Lucknow) ने 17 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया है. पर खिलाड़ी कम राशि मिलने के बाद भी अपने देश की ओर से खेल रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर किन खिलाड़ियों को अपनी टीम की ओर से खेलने पर सालभर में एक करोड़ रुपए में भी नहीं मिलते.

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) को अहमदाबाद ने 15 करोड़ रुपए में शामिल किया है. वे दुनिया के बड़े स्पिनर माने जाते हैं और उन्होंने टी20 में 400 से अधिक विकेट भी लिए हैं. लेकिन अगर अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाड़ियाें की सैलरी की की बात करें तो उन्हें सालाना 75 लाख रुपए ही मिलते हैं. ये टीम के सीनियर खिलाड़ियों की स्थिति है. अन्य खिलाड़ियों की सैलरी इसकी भी आधी है. इसके बाद भी राशिद जैसे खिलाड़ी टीम की ओर से तीनों फॉर्मेट में उतरते हैं.

रसेल, पोलार्ड और नरेन भी लीग में उतरते हैं

वेस्टइंडीज (West Indies) में भी क्रिकेटरों को अधिक पैसे नहीं मिलते हैं. सिर्फ तीनों फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी ही 2 करोड़ के आस-पास है. अन्य को लगभग एक ही करोड़ मिलते हैं. ऐसे में आंद्रे रसेल (Andre Russell), सुनील नरेन (Sunil Narine) और कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) जो सिर्फ लिमिटेड ओवर फॉर्मेट ही खेलते हैं, उनकी सैलरी कम है. कई खिलाड़ी तो एक करोड़ से भी कम कमाते हैं. रसेल को केकेआर (KKR) ने 12 करोड़ में जबकि नरेन को 6 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया है. वहीं पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 6 करोड़ में अपनी टीम में जगह दी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: महेंद्र सिंह धोनी के साथी गेंदबाज ने नीलामी से पहले बल्ले से मचाया गदर, ’13 गेंद में ठोके 70 रन’

217 खिलाड़ियों को और मिल सकता है माैका

आईपीएल की बात की जाए तो मौजूदा सीजन के लिए 10 टीमों ने 33 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है. एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी रखे जा सकते हैं. ऐसे में अभी भी 217 खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है. 12 और 13 फरवरी को नीलामी होनी है. 19 देश के 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इसमें 318 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. अफगानिस्तान के 20 और वेस्टइंडीज के 41 खिलाड़ी इसमें शामिल हैं.

Tags: Afghanistan, Andre Russell, BCCI, IPL, Kieron Pollard, Rashid khan, Sunil narine, West indies

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here