बेंगलुरु में 12 और 13 फरवरी को होने वाली दो दिवसीय मेगा नीलामी में कुल 590 खिलाड़ियों की नीलामी होगी। नीलामी के लिए रजिस्टर 590 खिलाड़ियों में से 228 कैप्ड , 355 अनकैप्ड और सात एसोसिएट नेशंस के खिलाड़ी हैं। 

मार्की खिलाड़ियों पर लगेगी सबसे ज्यादा बोली

रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डिकॉक, शिखर धवन, फाफ डुप्लेसी, श्रेयस अय्यर, कैगिसो रबादा , मोहम्मद शमी और डेविड वॉर्नर बड़ी नीलामी की शुरुआत करने वाले मार्की (सबसे नामचीन) सेट का हिस्सा होंगे।

मार्की खिलाड़ियों के बाद कैप्ड खिलाड़ियों और अनकैप्ड खिलाड़ियों की एक-एक सूची के साथ नीलामी आगे बढ़ेगी। विशेषता का क्रम इस प्रकार होगा : बल्लेबाज़, ऑलराउंडर, विकेटकीपर-बल्लेबाज़, तेज़ गेंदबाज़ और स्पिन गेंदबाज़।

इन खिलाड़ियों ने ऑफर ठुकराया

पहले चरण में कई ऐसे नाम हैं जो इस नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं। इनमें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ इशान किशन शामिल हैं, जिन्होंने दोनों नई टीमें लखनऊ सुपर जायंट्स और अहमदाबाद के प्रस्तावों के बावजूद नीलामी में प्रवेश करने का फैसला किया था।

 

 

 

 

 

 

किशन के अलावा कैप्ड  खिलाड़ियों के पहले चरण में पिछले सीजन में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल, टी20 वश्वि कप के फ़ाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे ऑलराउंडर मिचेल मार्श, वेस्टइंडीज़ की सीमित ओवर टीम के उपकप्तान निकोलस पूरन, युवा भारतीय ओपनर देवदत्त पडिकल और वेस्टइंडीज के लिए हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने जेसन होल्डर भी शामिल हैं। पहले चरण में दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो और सुरेश रैना के रूप में अनुभवी खिलाड़ी भी मौजूद हैं।

अंडर-19 विश्व कप के सितारे भी नीलामी में

अंडर-19 विश्व कप में सभी को प्रभावित करने वाले डेवाल्ड ब्रेविस भविष्य के लिए एक अच्छे विकल्प बन सकते हैं। 18 वर्षीय डेवाल्ड ब्रेविस एक और खिलाड़ी हैं जिनपर सभी की निगाहें रहेगी। अंडर-19 विश्व कप में साउथ अफ़्रीका का प्रतिनिधत्वि करते हुए ब्रेविस ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया हैं। एबी डीविलियर्स को अपना आदर्श मानने वाले ब्रेविस ने कई फ्रेंचाइजियों का ध्यान आकर्षित किया है जिन्होंने बताया है कि उनकी शानदार तकनीक उन्हें भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

 

ओडीन स्मिथ पर भी सबकी नजरें

वेस्टइंडीज के हरफनमौला ओडीन स्मिथ ने अपने बेस प्राइस को घटाकर एक करोड़ कर दिया है। इससे पहले ओडीन ने दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी की बड़ी सूची में अपना नाम दर्ज किया था। 25 वर्षीय ओडीन ने कैरेबियन प्रीमियर लीग, टी10 लीग और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दमदार खेल दिखाकर अपनी छाप छोड़ी थी। पिछले सीजन में वह नेट गेंदबाज के रूप में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े थे।

हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए रिजर्व खिलाड़ी के रूप में भारतीय टीम में शामिल किए जाने वाले ताबड़तोड़ बल्लेबाज शाहरुख खान का नाम अनकैप्ड खिलाड़ियों की पहली सूची में आएगा। लंबे और हट्टे-कट्टे शाहरुख को घरेलू क्रिकेट में सबसे शक्तिशाली फिनिशर का दर्जा दिया जाता है और वह अनकैप्ड श्रेणी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं।

 

कथित तौर पर अपनी पिछली फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स से एक सौदे को खारिज करने के बाद, शाहरुख ने अपनी बेस प्राइस को 20 लाख रुपयों से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया है। शाहरुख ने इस सीजन के फाइनल में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का विजेता बनाया और उसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी में भी सभी को प्रभावित किया।

नीलामी के लिए पंजीकृत कुल 590 खिलाड़ियों में से 370 भारतीय और 220 विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें सर्वाधिक 47 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं, जबकि वेस्ट इंडीज के 34, दक्षिण अफ्रीका के 33, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के 24, श्रीलंका के 23, अफगानस्तिान के 17, बंगलादेश-आयरलैंड के पांच-पांच, नामिबिया के तीन, स्कॉटलैंड के दो तथा जिम्बाब्वे, नेपाल और अमेरिका का एक-एक खिलाड़ी शामिल है।



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here