1 of 1





नई दिल्ली। आईपीएल मेगा नीलामी के बाद अब फ्रेंचाइजियों के लिए संभावित कप्तानी के उम्मीदवारों पर ध्यान केंद्रित करना होगा, जिनके पास अभी भी लीग के 15वें सीजन की शुरुआत से पहले एक नामित कप्तान नहीं है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरबीसी), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ऐसी तीन टीमें हैं, जिन्होंने अब तक अपने कप्तानों की नियुक्ति नहीं की है।

इन वर्षों में, एमआई (5), सीएसके (4), केकेआर (2) ने सबसे अधिक आईपीएल खिताब जीते हैं और उनके कप्तानों, रोहित शर्मा, एमएस धोनी और गौतम गंभीर ने उनकी सफलता में एक बड़ी भूमिका निभाई है। तीनों कप्तानों ने एक ऐसी विरासत बनाई है, जिसे दूसरों के लिए दोहराना या उसके करीब आना भी मुश्किल है।

टेस्ट या एकदिवसीय क्रिकेट के विपरीत, जो गलतियों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय देता है, टी20 क्रिकेट बिजली की गति से खेला जाता है और हर गेंद पर गतिशीलता बदल जाती है। इसलिए एक कप्तान की भूमिका मैदान पर निर्णय लेने वाला आईपीएल जैसे उच्च दबाव वाले टूर्नामेंट में और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

फ्रेंचाइजी अपने कप्तानों के बारे में औपचारिक घोषणा करने के लिए अपना समय निकालने के साथ, आईएएनएस ने आरसीबी, केकेआर और पीबीकेएस के कुछ कप्तानी उम्मीदवारों पर एक नजर डालने का प्रयास किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी)

बेंगलुरु स्थित फ्रेंचाइजी में फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल संभावित उम्मीदवार है, जो आईपीएल 2022 के लिए आरसीबी को कप्तान के रूप में सफल बना सकते हैं। विशेष रूप से कोहली (जिन्होंने 2013 से 2021 तक आरसीबी का नेतृत्व किया) ने अंत के बाद कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया। आरसीबी ने कोहली को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया, लेकिन उन्होंने मेगा नीलामी से पहले अपने कप्तानी की घोषणा नहीं की।

फाफ डु प्लेसिस : साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज को बेंगलुरु में मेगा नीलामी में आरसीबी ने 7 करोड़ रुपये में खरीदा। उन्होंने 10 मार्की खिलाड़ियों की सूची से डु प्लेसिस को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के साथ मुकाबला किया था।

पिछले सीजन तक सीएसके के लिए खेलने वाले डु प्लेसिस आईपीएल में अब तक के सबसे लगातार खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। वह सीएसके के लिए आईपीएल 2021 अभियान में अपने विजयी रन के दौरान 16 मैचों में 633 रन बनाकर शानदार फॉर्म में थे।

अनुभवी प्रचारक ने अपने कार्यकाल के दौरान साउथ अफ्रीका का भी अच्छी तरह से नेतृत्व किया है, इसलिए वह पहले से ही एक टीम का नेतृत्व करने के बारे में ज्यादातर बातें जानते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल : स्टार बल्लेबाज आरसीबी के आईपीएल 2021 का हिस्सा थे, जिसमें छह अर्धशतकों के साथ 42.75 पर 513 रन बनाए। वह पिछले साल के सीजन में आरसीबी के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इस प्रकार, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर फ्रेंचाइजी के तीन खिलाड़ियों में से एक थे।

मैक्सवेल, जिनके पास बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स का नेतृत्व करने का अनुभव है, प्लेइंग इलेवन में भी निश्चित है, इसलिए उन्हें यह जिम्मेदारी दी जाने की संभावना है। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई स्टार मार्च के अंत में अपने भारतीय मूल के वित्त विनी रमन से शादी करने के लिए पूरी तरह तैयार है और आईपीएल 2022 की शुरुआत मैचों से चूकने की संभावना है। इसलिए यह मैक्सवेल को आरसीबी कप्तान के रूप में नियुक्त करने में एक बाधा हो सकती है।

दिनेश कार्तिक: आरसीबी के पास कार्तिक में भी एक विकल्प है, जो इससे पहले आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की कप्तानी भी कर चुके हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु की कप्तानी भी की है और अक्सर उन्हें अपने राज्य के युवा क्रिकेटरों का मार्गदर्शन करते देखा जाता है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कार्तिक अपने करियर के इस मोड़ पर आईपीएल टीम का नेतृत्व करने के इच्छुक हैं या वह बिना कप्तानी के बोझ के खेलना चाहते हैं।

तो इन तीनों में से, फाफ डु प्लेसिस अगले आरसीबी कप्तान बनने के लिए सबसे आगे चल रहे हैं और कई क्रिकेट विशेषज्ञ भी ऐसा ही महसूस करते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)

कोलकाता स्थित फ्रेंचाइजी में श्रेयस अय्यर, पैट कमिंस और अजिंक्य रहाणे संभावित उम्मीदवार हैं जो आईपीएल 2022 के लिए केकेआर कप्तान के रूप में इयोन मोर्गन का स्थान ले सकते हैं।

श्रेयस अय्यर: इस स्टाइलिश बल्लेबाज को दो बार की विजेता केकेआर ने मेगा नीलामी में 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा। नीलामी की कार्यवाही में 27 वर्षीय खिलाड़ी के लिए डीसी और केकेआर फ्रेंचाइजी के बीच ऊंची बोलियां लगाई थी।

कोलकाता ने नीलामी में जिस तरह से अय्यर के लिए आक्रामक बोली लगाई, उससे लगता है कि वह आगामी आईपीएल सीजन में फ्रेंचाइजी की अगुवाई करने की दौड़ में सबसे आगे हैं।

अय्यर ने 2020 सीजन में दिल्ली फ्रेंचाइजी को फाइनल में पहुंचाया था। हालांकि, वह चोट के कारण आईपीएल 2021 के पहले चरण से बाहर हो गए थे और उनकी जगह ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया था। कथित तौर पर, अय्यर फिर से डीसी का नेतृत्व करना चाहते थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने पंत को कप्तान के रूप में रखने पर जोर दिया और परिणामस्वरूप दोनों पक्षों ने पारस्परिक रूप से अलग होने का फैसला किया।

पैट कमिंस : केकेआर के पास ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के रूप में एक और विकल्प है, जिसके तहत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस साल एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को हरा दिया। लेकिन आईपीएल 2022 के शुरुआती चरण में उनकी उपलब्धता पर एक बड़ा सवालिया निशान है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अप्रैल के पहले सप्ताह तक पाकिस्तान में एक श्रृंखला खेलेगा।

कमिंस निस्संदेह टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में मैच विजेता हैं, लेकिन उन्हें अभी भी टी20 प्रारूप में बहुत कुछ साबित करना है। इसलिए, निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज हर केकेआर मैच में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी नहीं होंगे, जहां टीमें अतिरिक्त स्पिनिंग विकल्प मौका देना चाहेंगी।

अजिंक्य रहाणे : रहाणे अतीत में राजस्थान टीम का नेतृत्व कर चुके हैं और निश्चित रूप से एक संभावित उम्मीदवार हैं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका हालिया फॉर्म उनके मामले को थोड़ा कमजोर बनाता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-IPL 2022: Faf du Plessis, Shreyas and Dhawan likely to lead RCB, KKR, PBKS



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here