टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और उनके टीम साथी तथा फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहे मिचेल मार्श उन 49 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 896 भारतीय और 318 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इस बार 8 की जगह 10 टीमें खेलेंगी और इन टीमों ने ऑक्शन से पहले ही 33 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ लिया है। मिचेल स्टार्क, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, क्रिस गेल, जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स, उन खिलाड़ियों में हैं जो नीलामी की शुरुआती लिस्ट से गायब हैं। 

आईपीएल ने ट्विटर पर एक बयान में बताया कि आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में इस बार 1214 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनको नीलामी में शामिल किया जा सकता है। इनमें 270 कैप्ड, 903 अनकैप्ड और 41 एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं। 1214 में से 49 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। इन 49 खिलाड़ियों में से 17 भारतीय और 32 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। भारतीयों में आर अश्विन, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, ईशान किशन, सुरेश रैना हैं जबकि विदेशियों में पैट कमिंस, एडम जम्पा, स्टीवन स्मिथ, शाकिब अल हसन, मार्क वुड, ट्रेंट बोल्ट, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक, कैगिसो रबाडा और ड्वेन ब्रावो हैं। आईपीएल 2022 के लिए इस बार टीमों का पर्स 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया गया है। 

आईपीएल ने आगे कहा कि प्रत्येक फ्रेंचाइजी की टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी होंगे और 217 खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदेंगे। इनमें से 70 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। इसके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल, 2012 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हर्षल पटेल और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ओडियन स्मिथ ने भी अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। पडिकल ने पिछले साल श्रीलंका में भारत के लिए डेब्यू किया था। 2020 में उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा गया था। उनके नाम एक आईपीएल शतक है। 

आईपीएल 2021 से पहले दिल्ली कैपिटल्स ने हर्षल पटेल को रॉयल चैलेंजर्स के साथ ट्रेड किया था। हर्षल ने पिछले सीजन में सर्वाधिक 32 विकेट चटकाए थे। हर्षल ने इस बार नीलामी में जाने का फैसला किया है। वहीं, विदेशी खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के स्मिथ आईपीएल में पूरी तरह से अनजान हैं। लेकिन जिन लोगों ने जमैका के 25 वर्षीय खिलाड़ी को देखा है, उनका मानना ​​है कि स्मिथ में अगला आंद्रे रसेल बनने की क्षमता है। 

आईपीएल 2022 नीलामी में जिन 318 विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगने हैं, उनमें सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के 59 खिलाड़ी है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका से 48, वेस्टइंडीज से 41, श्रीलंका से 41, अफगानिस्तान से 20, बांग्लादेश से 19, इंग्लैंड से 30, न्यूजीलैंड से 29, नेपाल से 15, अमेरिका से 14, नामीबिया से पांच, आयरलैंड से तीन, जिम्बाब्वे से दो और भुटान, नीदरलैंड्स, ओमान, स्कॉटलैंड और यूएई से एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं। 

नीलामी से पहले, जिन 10 फ्रेंचाइजी ने 33 खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उनमें चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड और मोईन अली को जब​कि दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और एनरिक नॉर्टजे शामिल हैं। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को जबकि मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड को रिटेन किया है।

इसके अलावा पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को जबकि राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन, जोस बटलर और यशस्वी जयसवाल रिटेन किया है। इसके अलावा रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज तथा सनराइजर्स हैदराबाद ने केन विलियमसन, अब्दुल समद और उमरान मलिक को रिटेन किया है। आईपीएल की दो नई टीमों में टीम अहमदाबाद ने हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को जबकि टीम लखनऊ ने केएल राहुल, मार्कस स्टोयनिस और रवि बिश्नोई को अपने साथ जोड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here