New Delhi:

भले ही अभी तक T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) पर कोई फैसला न हुआ हो और आईसीसी (ICC) ने इसे अगले महीने यानी जुलाई तक के लिए टाल दिया हो, लेकिन इस बीच एक बार फिर से आईपीएल 2020 (IPL 2020) की संभावनाएं नजर आने लगी हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सभी राज्‍य संघों को एक पत्र भेजा है, इसमें कहा है कि हो सकता है कि बिना दर्शकों के भी आईपीएल-13 (IPL 13) करा लिया जाए. यह पत्र इसलिए भी खास हो जाता है, क्‍योंकि यह पत्र आईसीसी (ICC) की बैठक के बाद भेजा गया है. ऐसे में नहीं लगता कि बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली अब आईसीसी की अगले महीने होने वाली बैठक के लिए रुकेंगे. बहुत ज्‍यादा संभावना है कि एक से दो ही हफ्ते में बीसीसीआई का प्‍लान सामने आ जाए.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी ने जब बांग्‍लादेश के जबड़े से खींची जीत, हार्दिक पांड्या ने सुनाई पूरी कहानी

लेकिन इस बीच अगर आईपीएल कराया जाता है तो सवाल यही है कि क्‍या आईपीएल उसी तरह से होगा, जैसा कि पिछले सालों में होता आया है. यानी पूरे समय का आईपीएल होगा या फिर इसमें कोई बदलाव किया जाएगा. हालांकि इसका फैसला बीसीसीआई नहीं कर सकती, इसमें बाकी स्‍टेक होल्‍डर्स से भी बात करनी होगी. खास तौर पर आईपीएल की टीमों के साथ. लेकिन आईपीएल फ्रेंचाइजियां क्‍या चाहती हैं.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने लिखी चिट्ठी, जानिए IPL 2020 को लेकर संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और महाप्रबंधक वैंकी मैसूर ने गुरुवार को कहा है कि आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजियां का मानना है कि लीग जब भी हो, इसके फॉर्मेट से छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए. जिस फार्मेट में आईपीएल होता आया है, उसी तरह से इस बार भी इसे आयोजित किया जाना चाहिए. उन्होंने साथ ही कहा है कि विदेशी खिलाड़ियों को भी हमेशा की तरह मंजूरी मिलनी चाहिए. आईपीएल का 13वां सीजन कोरोनवायरस के कारण अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया गया है. ऐसी चर्चा है कि यह लीग अक्टूबर-नवंबर के बीच हो सकती है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इस बीच होने वाला T20 विश्व कप स्थगित हो जाए. स्वास्थ परेशानियां और यातायात संबंधी पाबंदियों के चलते विदेशी खिलाड़ियों के बिना भी आईपीएल कराने की चर्चाएं हैं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार भारतीय टीम करेगी श्रीलंका दौरा! BCCI का ये है जवाब, आप भी जानिए

कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ और महाप्रबंधक वैंकी मैसूर ने गुरुवार को फ्रेंचाइजी की ओर से अम्फान तूफान से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए लांच किए गए कार्यक्रम केकेआर सहायता वाहन के मौके पर कहा कि लीग की विशेषता से कोई छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए. मैसूर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाददाताओं से कहा, मुझे लगता है कि इसमें कोई शक की बात नहीं है कि आईपीएल एक ऐसी चीज बन गया जिसका बोलबाला सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में है. उन्होंने कहा, इसका कारण उन सभी चीजों का संयोजन है जो आईपीएल को बनाती हैं. यह इंडियन प्रीमियर लीग है और यह मुख्यत: भारतीय खिलाड़ियों के लिए है जो किसी भी टीम की रीढ़ की हड्डी हैं, लेकिन हमें इस बात को मानना पड़ेगा. जब आप हमारी टीम को देखते हैं तो. उसमें सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन हैं. जब यह चारों हमारे भारतीय खिलाड़ियों के साथ मिलकर जो संयोजन बनाते हैं वही चीज इस आईपीएल को काफी विशेष बनाती है.

यह भी पढ़ें ः आकाश चोपड़ा को इंग्‍लैंड लीग में क्‍या बुलाया जाता था पाकी, जानिए इस शब्‍द का मतलब

उन्होंने कहा, आप किसी भी टीम को देख सकते हैं और इसी बात को लेकर चर्चा कर सकते हैं. इसलिए हमें एक चीज के बारे में सोचना चाहिए कि हमें इसकी विशेषता से छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए. वस्तू की विशेषता ही उसे अलग बनाती है. वेंकी मैसूर ने कहा, मैं नाइट राइडर्स की तरफ से आपसे कह सकता हूं और अधिकतर फ्रेंचाइजियों की तरफ से भी यह कहना ठीक होगा कि सभी का एकमत यह है कि टूर्नामेंट पूरे प्रारूप में खेला जाना चाहिए, उतने ही मैच, सभी खिलाड़ियों को इसका हिस्सा बनना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि जो भी विंडो आईपीएल के लिए हमें मिलेगी हमें उसमें ऐसा करने में सफल रहेंगे.

(इनपुट आईएएनएस)



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here