बेंगलुरु: श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की हाफ-सेंचुरी ने भारत ने दिन-रात के दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को श्रीलंका को 447 रन का लक्ष्य देने के बाद 28 रन पर मेजबान टीम का एक विकेट चटकाकर अपना पलड़ा भारी रखा। अय्यर ने 87 गेंद में नौ चौकों की मदद से 67 रन की पारी खेलकर मैच में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा।

पंत ने किया कमाल
ऋषभ पंत की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। पंत (31 गेंद में 50 रन, सात चौके, दो छक्के) ने सिर्फ 28 गेंद में भारत की ओर से सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया जिससे भारत ने दूसरी पारी नौ विकेट पर 303 रन बनाकर घोषित की। कप्तान रोहित शर्मा (46) और हनुमा विहारी (35) ने भी उपयोगी पारियां खेली। श्रीलंका की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर प्रवीण जयविक्रम ने 78 रन देकर चार जबकि लसिथ एंबुलदेनिया ने 87 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

IND vs SL: ऋषभ पंत ने किया कमाल, भारतीय टीम की मुट्ठी में बेंगलुरु टेस्ट

श्रीलंका की हालत खराब
दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान दिमुथ करूणारत्ने 10 जबकि कुसाल मेंडिस 16 रन बनाकर खेल रहे थे। श्रीलंका ने दूसरी पारी में लाहिरू तिरिमाने (00) का विकेट गंवा दिया है। श्रीलंका की टीम को जीत के लिए अब भी 419 रन की दरकार है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं।

भारत में बुमराह ने पहली बार पारी में पांच विकेट
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (24 रन पर पांच विकेट) ने टेस्ट क्रिकेट में आठवीं और स्वदेश में पहली बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जिससे श्रीलंका की टीम पहली पारी में सिर्फ 35.5 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गई। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (18 रन पर दो विकेट) और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (30 रन पर दो विकेट) ने भी बुमराह का अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट चटकाए।

सस्ते में निपटी श्रीलंका की पहली पारी
श्रीलंका ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 86 रन से की और भारत ने 30 मिनट से भी कम समय में बाकी बचे चार विकेट चटकाकर 143 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में भी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और टीम ने तीसरी गेंद पर ही लाहिरू तिरिमाने (00) का विकेट गंवा दिया जिन्हें बुमराह ने पगबाधा किया। करूणारत्ने और मेंडिस ने हालांकि दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय गेंदबाजों को और सफलता हासिल नहीं करने दी।

दूसरी पारी में रोहित और मयंक अग्रवाल (22) ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। बाएं हाथ के स्पिनर एंबुलदेनिया ने अग्रवाल को गली में धनंजय डिसिल्वा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए रोहित
रोहित ने स्पिनरों के खिलाफ विश्वास के साथ स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलकर कुछ आकर्षक बाउंड्री लगाई। उन्होंने विहारी के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी भी की। रोहित हालांकि आफ स्पिनर डिसिल्वा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर एंजेलो मैथ्यूज को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 79 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े।

मौके का फायदा नहीं उठा पाए विहारी
विहारी सात और 29 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब क्रमश: एंबुलदेनिया और जयविक्रम ने उनके खिलाफ पगबाधा की अपील की जो अंपायरों ने ठुकरा दी। श्रीलंका ने दोनों ही मौकों पर डीआरएस का सहारा नहीं लिया और रीप्ले में दिखा कि दोनों बार गेंद लेग स्टंप से टकराती। विहारी हालांकि इन जीवनदान के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और जयविक्रम की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में चूककर बोल्ड हो गए।

फिर चूके विराट कोहली
जयविक्रम पहले सत्र में चोटिल होने के बाद दूसरे सत्र में गेंदबाजी के लिए उतरे। विराट कोहली (13) का टेस्ट क्रिकेट में शतक का दो साल से अधिक का इंतजार और लंबा खिंचेगा क्योंकि वह एक बार फिर जयविक्रम की नीची रहती गेंद पर पगबाधा हो गए। पंत ने एक बार फिर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने जयविक्रम पर छक्का जड़ने के बाद डिसिल्वा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

पंत ने चौके के साथ रचा इतिहास
पंत ने जयविक्रम पर चौके के साथ सिर्फ 28 गेंद में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंद में बनाए अर्धशतक के रिकॉर्ड को तोड़ा। पंत हालांकि इसी ओवर में गेंद को हवा में लहराकर जयविक्रम को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के मारे।

हाफ सेंचुरी बनाकर आउट हुए अय्यर
अय्यर और रविंद्र जडेजा (22) ने छठे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी करके भारत का स्कोर 250 रन के करीब पहुंचाया। अय्यर ने विश्व फर्नांडो पर चौके के साथ 69 गेंद में मैच का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन जडेजा इसी ओवर में इस तेज गेंदबाज की गेंद को विकेटों पर खेल गए। अश्विन (13) जयविक्रम के चौथे शिकार बने। उन्होंने विकेटकीपर को कैच थमाया। एंबुलदेनिया ने अगले ओवर में गेंदबाजी में वापसी करते हुए पहली ही गेंद पर अय्यर को पगबाधा किया।

भारत का स्कोर पहुंचा 300 के पार
अक्षर पटेल (09) और मोहम्मद शमी (16) ने टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। एंबुलदेनिया के अक्षर को बोल्ड करते ही रोहित ने पारी घोषित कर दी। इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला (21) ने दिन की शुरुआत बुमराह पर लगातार दो चौकों के साथ की। एंबुलदेनिया (01) ने बुमराह की शॉर्ट गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर पंत को कैच थमाया।

सुरंगा लकमल (05) अश्विन की कैरम बॉल को चूककर बोल्ड हुए जबकि बुमराह ने उछाल लेती गेंद पर डिकवेला को पंत के हाथों कैच कराके पारी में पांच विकेट पूरे किए। अश्विन ने विश्व फर्नांडो (08) को स्टंप कराके श्रीलंका की पारी का अंत किया।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here