Image Source : ICC/TWITTER
भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम

Highlights

  • भारत ने लगातार चौथी बार ICC U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई।
  • यश धुल को कप्तानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।
  • ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 41.5 ओवर में 194 रनों पर ढेर हो गई।

कप्तान यश धुल  के शतक और उप कप्तान शेख रशीद की अर्धशतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 96 रन से हराकर लगातार चौथी बार ICC U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। यश धुल को कप्तानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। फाइनल में अब भारत के सामने इंग्लैंड की टीम होगी।

एंटीगा के कूलिज क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए U19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए पांच विकेट पर 290 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। कप्तान यश धुल ने (110) और उप कप्तान शेख रशीद ने 94 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 41.5 ओवर में 194 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की ओर से विकी ओस्तवाल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं, रवि कुमार और निशांत सिंधु को 2-2 सफलता मिली। कौशल और रघुवंशी के खाते में 1-1 विकेट आया। 

इस मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद भारत ने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी (06) का विकेट आठवें ओवर में 16 रन के स्कोर पर ही गंवा दिया था। विलियम साल्जमैन (57 रन देकर दो विकेट) की गेंद रघुवंशी के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर उनके स्टंप उखाड़ गयी। दूसरे सलामी बल्लेबाज हरनूर सिंह (16) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और भारत को दूसरा झटका 37 रन पर लगा। 

धुल और रशीद ने गजब का संयम दिखाया और भारत को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर किया। इस दौरान धुल ने अपना शतक पूरा किया लेकिन रशीद छह रन से 100 रन बनाने से चूक गये। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 204 रन की साझेदारी निभा ली थी कि कप्तान धुल रन आउट हो गये। वह 46वें ओवर में आउट हुए। उन्होंने 110 गेंद में 10 चौके और एक छक्के की मदद से इतने ही रन बनाये। अगली ही गेंद पर रशीद भी अपना विकेट गंवा बैठे। 

टीम का स्कोर 241 रन था और वह जैक निस्बेट (नौ ओवर में एक मेडन से 41 रन देकर दो विकेट) की गेंद का शिकार हो हुए। उन्होंने 108 गेंद में आठ चौके और एक छक्के से 94 रन की पारी खेली। कोविड-19 से उबरने के बाद इस मैच में वापसी करने वाले निशांत सिंधू 12 (एक चौका और एक छक्का) और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बना 20 रन (चार गेंद में दो चौके और दो छक्के) बनाकर नाबाद रहे। 

(With Bhasha Inputs)



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here