नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 6 फरवरी से शुरू हो रही है. सीरीज से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नया आगाज करने जा रहे हैं. वनडे टीम का नया कप्तान बनाए जाने के बाद यह उनकी पहली सीरीज है. टीम इंडिया (Team India) को पिछले दिनों साउथ अफ्रीका में खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से हार मिली थी. हालांकि तब टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) के पास थी. टीम 2022 में अब तक एक भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं जीत सकी है. ऐसे में टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ ना सिर्फ सीरीज जीतना चाहेगी, बल्कि साल की पहली जीत दर्ज करने भी उतरेगी.

सीरीज से बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) वापसी कर रहे हैं. उन्होंने अंतिम मुकाबला जुलाई 2021 में खेला था. हालांकि तब टीम के अधिकतर सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड में सीरीज खेल रहे थे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. इस कारण कुलदीप की वापसी अहम मानी जा रही है. वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का प्रदर्शन वनडे में स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है. कुलदीप 8 देशों में टीम को वनडे में जीत दिला चुके हैं.

65 मैच में झटके 107 विकेट

कुलदीप यादव के वनडे प्रदर्शन की बात करें तो उन्हाेंने 65 मैच में 28 की औसत से 107 विकेट झटके हैं. 25 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. इकोनॉमी 5.22 की है, जिसे बेहतरीन माना जा सकता है. उनके ओवरऑल लिस्ट ए करियर की बात करें तो उन्होंने 121 विकेट झटके हैं. वहीं ओवरऑल टी20 की 98 पारियों में 22 की औसत से 122 विकेट लिए हैं. 17 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

44 मैच में टीम को जीत मिली

कुलदीप यादव जिन 65 वनडे मैच में उतरे हैं, उसमें से टीम को 44 मैच में जीत मिली है. भारत में सबसे अधिक 14 मैच में जीत मिली है. इसके अलावा इंग्लैंड में 7, साउथ अफ्रीका और यूएई में 5-5, श्रीलंका और वेस्टइंडीज में 4-4, न्यूजीलैंड में 3 और न्यूजीलैंड में 2 मैच में जीत दिलाई है. कुलदीप और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की जोड़ी भारत की सफल जोड़ियों में से एक है. ऐसे में एक बार फिर दोनों सीरीज में कमाल करना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने बताया अपना डाइट प्लान, कहा- सिर्फ टेस्ट मैच के दौरान चावल खाता हूं, बताई वजह

वनडे सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच (IND vs WI) 3 मैचों की टी20 सीरीज भी होनी है. विंडीज ने पिछले दिनों इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज पर कब्जा किया है. ऐसे में भारतीय टीम के लिए जीत आसान नहीं रहने वाली. वेस्टइंडीज का प्रदर्शन टी20 में ओवरऑल अच्छा रहा है.

Tags: BCCI, Kuldeep Yadav, Rohit sharma, Team india, West indies

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here