Home Cricket IND vs WI: टीम इंडिया टी20 सीरीज से वर्ल्ड कप की तैयारी...

IND vs WI: टीम इंडिया टी20 सीरीज से वर्ल्ड कप की तैयारी करने उतरेगी, IPL के करोड़पति खिलाड़ियों पर नजर

0
26

कोलकाता. युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी में टीम इंडिया (Team India) 8 महीने बाद होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले (T20 World Cup 2022) सही संयोजन तैयार करने के इरादे से उतरेगी. भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से यहां 3 मैचों की टी20 सीरीज (India vs West Indies) शुरू हो रही है. भारत पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी खिताब का प्रबल दावेदार था, लेकिन उसे लीग राउंड से ही बाहर होना पड़ा था. इसी के साथ टी20 कप्तान के रूप में अंतिम टूर्नामेंट में जीत का विराट कोहली (Virat Kohli) का सपना भी टूट गया था. ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत का कार्यक्रम व्यस्त है और उसकी नजरें मजबूत टीम तैयार करने पर है.

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में 5 आईपीएल खिताब जीते हैं. रोहित के नेतृत्व में अब टीम इंडिया (Team India) सलामी जोड़ी, मध्यक्रम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी को लेकर रणनीति तैयार करना चाहेगी. टीम में काफी युवा खिलाड़ी मौजूद हैं. आईपीएल के मेगा ऑक्शन में मुंबई ने विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) को 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा. मौजूदा टीम में शामिल 10 खिलाड़ियों को नीलामी में बड़े करार मिले और सभी की नजरें दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर, हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर पर टिकी होंगी.

ओपनिंग के लिए 2 दावेदार

केएल राहुल (KL Rahul) के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के कारण भारत को सबसे पहले रोहित का सलामी जोड़ीदार ढूंढना होगा. टी20 सीरीज से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ (IND vs WI) वनडे सीरीज के पहले मैच में रोहित ने ईशान के साथ पारी का आगाज किया था. अन्य 2 मैच में ऋषभ पंत और शिखर धवन ने कप्तान के साथ पारी की शुरुआत की थी. ईशान को फिर से ओपनिंग करने का मौका मिल सकता है, लेकिन बेहतरीन फॉर्म में ऋतुराज गायकवाड़ की दावेदारी भी मजबूत है. वेंकटेश अय्यर भी रेस में हैं.

पंत को दिया जा सकता है आराम

पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले से पूर्व भारत का काफी व्यस्त कार्यक्रम है. टीम इंडिया ऐसे में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को आराम देकर ईशान को मौका दे सकती है. इससे श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव दोनों को प्लेइंग-11 में मौका मिल जाएगा. वनडे सीरीज में दोनों अच्छी फॉर्म में थे. सूर्यकुमार सीरीज में 104 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. अय्यर को सिर्फ तीसरे वनडे में मौका मिला और उन्होंने इस दौरान 80 रन की मैच विजयी पारी खेली. निचले क्रम में भारत के पास शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और हर्षल पटेल के रूप में अच्छे विकल्प मौजूद हैं.

चहल और बिश्नोई पर नजर

स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) पर एक बार फिर दारोमदार होगा, जिन्होंने वनडे सीरीज में वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया. यह देखना होगा कि वॉशिंगटन सुंदर के पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बाहर होने के बाद राजस्थान के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पदार्पण का मौका मिलता है या नहीं. बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव भी टीम में हैं. आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद बिश्नोई को टीम में शामिल किया गया है.

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को दी है मात

वनडे सीरीज में फ्लॉप शो के बाद कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम अपने पसंदीदा टी20 फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेगी. टी20 विशेषज्ञों की मौजूदगी वाली वेस्टइंडीज की टीम 5 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां पहुंची है. वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम लंबा है और उसके पास कुछ आक्रामक बल्लेबाज हैं, जिनकी बदौलत टीम को भारत को कड़ी चुनौती देने की उम्मीद है.

ऑलराउंडर होल्डर अच्छी फॉर्म में

जेसन होल्डर (Jason Holder) अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम मैच में 4 गेंद में 4 विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए. टीम के पास होल्डर के अलावा ओडियन स्मिथ, अकील हुसैन और पोलार्ड जैसे ऑलराउंडर मौजूद हैं. ठंड के कारण ईडन गार्डन्स में होने वाले मैच में ओस अहम भूमिका निभा सकती है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुडा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार.

यह भी पढ़ें: Team India के लिए 2022 मुश्किलों वाला, Rohit और उप-कप्तान फिट ही नहीं! IPL से लेकर T20 वर्ल्ड कप है इस साल

वेस्टइंडीज: कायरन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉट्रेल, डॉमिनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मेयर्स, हेडन वॉल्श जूनियर.

Tags: IPL, Ishan kishan, Kieron Pollard, Rohit sharma, Shreyas iyer, Team india, West indies

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here