अहमदाबाद: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (India beat West Indies In 3rd ODI) को लगातार तीसरे वनडे में 96 रनों से हराते हुए सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। मेजबान टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 265 रन बनाए थे। जवाब में विंडीज टीम के बल्लेबाज एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों का टिककर सामना नहीं कर सके और पूरी पारी 37.1 ओवरों में 169 रनों पर ढह गई। भारत के लिए मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने 3-3 विकेट झटके, जबकि दीपक चाहर और कुलदीप यादव के नाम दो-दो विकेट रहे। भारत ने पहला वनडे 6 विकेट से अपने नाम किया था, जबकि दूसरा वनडे 44 रनों से जीता था।

भारत ने रचा इतिहास, पहली बार क्लीन स्वीप को मजबूर विंडीज
यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी द्विपक्षीय सीरीज (3 या उससे अधिक मैच) में क्लीन स्वीप किया है। भारत ने 2019 में वेस्टइंडीज दौरे पर 2-0 से जीत दर्ज की थी, लेकिन एक मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था। इससे पहले रोहित की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को भी टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप को मजबूर किया था।

इससे पहले श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बीच शतकीय साझेदारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 ओवरों में 265 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा (13) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (शून्य) के चौथे ओवर में तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौटने और शिखर धवन (10) के जल्दी आउट हो जाने से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट पर 42 रन हो गया था।

IND vs WI T20: भारत को बड़ा झटका, केएल राहुल और अक्षर पटेल हुए टी-20 सीरीज से आउट, जानें किसे मिला मौका
कोविड से उबरने के बाद पहला मैच खेल रहे अय्यर (111 गेंदों पर 80 रन, नौ चौके) और पंत (54 गेंदों पर 56 रन, छह चौके, एक छक्का) ने यहीं से चौथे विकेट के लिये 110 रन जोड़कर भारतीय पारी संभाली। दीपक चाहर (38 गेंदों पर 38 रन, चार चौके, दो छक्के) ने फिर से बल्लेबाजी में कमाल दिखाया जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 34 गेंदों पर 33 रन का योगदान दिया जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल है। अल्जारी जोसफ (54 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय शीर्ष क्रम थर्राया जबकि लेग स्पिनर हेडन वॉल्श (59 रन देकर दो) ने अय्यर और पंत को आउट किया।

ऑलराउंडर जेसन होल्डर (34 रन देकर चार) ने निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभायी। भारत इस मैच में चार बदलाव के साथ उतरा था तथा तीन विकेट जल्दी निकलने के बाद अय्यर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया, क्योंकि केएल राहुल चोट के कारण नहीं खेल पा रहे थे। पंत पांचवें नंबर पर उतरे और इन दोनों ने बीच के ओवरों में रणनीतिक बल्लेबाजी की। वनडे के धुरंधर रोहित और कोहली को जोसफ ने आउट करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी।

ind vs wi 3rd odi highlights: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार क्लीन स्वीप को मजबूर विंडीजDeepak Chahar News: 4, 4, 6… दीपक चाहर ने विंडीज के बॉलर की लगाई जमकर क्लास, फील्डर भी दिखे हैरान
रोहित ने अपने फुटवर्क का इस्तेमाल किये बिना शॉट खेलकर गेंद अपने विकेटों पर मारी तो कोहली ने लेग साइड की गेंद को फ्लिक करने के प्रयास में विकेटकीपर शाई होप को कैच दिया। स्कोर हो गया दो विकेट पर 16 रन। इस श्रृंखला में पहली बार खेल रहे धवन ने 15वीं गेंद का सामना करते हुए केमार रोच पर छक्का जड़कर खाता खोला लेकिन ओडियन स्मिथ की ऑफ स्टंप से बाहर जा रही शॉर्ट पिच गेंद पर उन्होंने स्लिप में कैच थमा दिया।

अय्यर और पंत पर बड़ी जिम्मेदारी थी लेकिन दोनों अपने अर्धशतकों को शतक में नहीं बदल पाये। इन दोनों ने स्पिनरों को भी सहजता से खेला। पंत ने तो फैबियन एलन पर छक्का भी जमाया। अय्यर ने इस बीच अपना नौवां जबकि पंत ने पांचवां वनडे अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों को वॉल्श ने अपनी लेग स्पिन के जाल में फंसाया। पंत ने ऑफ स्टंप के करीब से लेट कट खेलने के प्रयास में विकेटकीपर को कैच दिया जबकि अय्यर ने एक्स्ट्रा कवर पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में लांग ऑफ पर कैच थमाया।

ind vs wi 3rd odi highlights: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पहली बार क्लीन स्वीप को मजबूर विंडीजShreyas Iyer News: श्रेयस अय्यर ने IPL ऑक्शन से पहले दिखाई फॉर्म, कोविड से जंग जीतने के बाद जड़ा बेजोड़ पचासा
इस बीच एलन ने सूर्यकुमार यादव (छह) को पवेलियन भेजा। चाहर ने पिछले कुछ समय में अपनी बल्लेबाजी से जलवा दिखाया है और फिर से उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया। चाहर ने होल्डर का पहला शिकार बनने से पहले एलन और वॉल्श पर छक्के लगाये। वॉल्श पर तो उन्होंने लगातार दो चौके और छक्का जड़ा। सुंदर ने भी आखिरी ओवर में होल्डर की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में कैच थमाने से पहले जोसफ पर छक्का लगाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मोहम्मद सिराज ने शाई होप के रूप में उसे पहला झटका दिया। वह 5 रन के निजी स्कोर पर LBW हुए। इसके बाद तो 25 रनों के टीम स्कोर पर 3 विकेट गिर गए। ब्रेंडन किंग (14) और शेमराह ब्रूक्स (0) सीरीज में पहली बार खेल रहे दीपक चाहर के शिकार बने।

लंबे समय बाद इंटरनेशनल मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने अपना पहला शिकार कप्तान निकोलस पूरन को बनाया। पूरन 34 रन बनाकर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। इसके बाद ओडियन स्मिथ (18 गेंद पर 36 रन), अल्जारी जोसेफ (29) को छोड़ दिया जाए तो कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज टिककर बैटिंग नहीं कर सका।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here