Home Cricket-New IND vs WI 1st ODI Highlights: ‘रोहित युग’ का धांसू आगाज, भारत...

IND vs WI 1st ODI Highlights: ‘रोहित युग’ का धांसू आगाज, भारत ने ऐतिहासिक 1000वें वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

0
25
अहमदाबाद: भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज के पहले वनडे में वेस्टइंडीज (IND Beat WI in 1st ODI) को 6 विकेट से हरा दिया। पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज टीम 176 रनों पर ढेर हो गई। जवाब में भारत ने कप्तान रोहित शर्मा के धमाकेदार हाफ सेंचुरी के दम पर 28 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाते हुए मुकाबला जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है, जबकि अपने ऐतिहासिक 1000वें वनडे को भी खास बना दिया है। भारत की इस जीत के हीरो रहे युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar), जिन्होंने क्रमश: 4 और 3 विकेट झटके।

रोहित ने 51 गेंद की पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्हें ईशान किशन का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी। नए कप्तान रोहित की अगुवाई में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर की फिरकी गेंदबाजी से भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को 43.5 ओवर में 176 रन पर समेट दिया। चहल ने 9.5 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट लिए जबकि सुंदर ने नौ ओवर में 30 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए।

प्रसिद्ध कृष्णा को दो तो वहीं मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली। वेस्टइंडीज की टीम एक समय 23वें ओवर में 79 रन पर सात विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन पूर्व कप्तान जेसन होल्डर और फैबियन ऐलन ने आठवें विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला। होल्डर ने 71 गेंद की पारी में चार छक्कों की मदद से 57 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने पहले ओवर में ही केमार रोच की गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने इसके बाद चौथे ओवर में होल्डर और फिर पांचवें ओवर में रोच के खिलाफ चौका जड़ा। दूसरे छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे छठे ओवर में होल्डर के खिलाफ चौका लगाकर अपना हाथ खोला। रोहित ने 10वें ओवर में रोच के खिलाफ दो आकर्षक चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने 12वें ओवर में दो रन लेकर वनडे करियर का अपना 44वां पचासा पूरा किया। अल्जारी जोसेफ ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित को पगबाधा कर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलायी।

Yuzvendra Chahal 100 ODI wickets: 1000वें वनडे में युजवेंद्र चहल का कमाल, पूरा किया अनोखा सैकड़ा
विराट कोहली ने इसके बाद क्रीज पर कदम रखते ही लगातार दो चौके लगाए लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर एक और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में रोच को कैच दे बैठे। एक ही ओवर में दो सफलता से वेस्टइंडीज ने वापसी की लेकिन पंत ने क्रीज पर कदम रखते ही चौका और फिर किशन ने छक्का जड़कर दबाव को कम किया। किशन ने लय हासिल करने के बाद एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अकील हुसैन की गेंद पर फैबियन ऐलन को कैच थमा दिया। उन्होंने 36 गेंद में 28 रन बनाए। अगले ही ओवर में पंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। उन्होंने नौ गेंद में 11 रन बनाए।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और पदार्पण कर रहे दीपक हुड्डा ने 62 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। दोनों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को ज्यादा मौके दिए बिना आसानी से रन बनाए। सूर्यकुमार ने ऐलन की गेंद पर विजयी चौका जड़ा। उन्होंने 36 गेंद में पांच चौके की मदद से नाबाद 34 रन बनाए तो वहीं हुड्डा ने 32 गेंद में दो चौके की मदद से नाबाद 26 रन बनाए। इससे पहले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप (आठ रन) ने पारी के तीसरे ओवर में मोहम्मद सिराज के खिलाफ लगातार दो चौके लगातार आक्रामक होने के संकेत दिए लेकिन अगली ही गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

ind vs wi 1st odi highlights: 'रोहित युग' का धांसू आगाज, भारत ने ऐतिहासिक 1000वें वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरायाIND vs WI 1st ODI: क्या सही में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच है विवाद? आंखें खोल देगा यह वीडियो
पहली सफलता के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम शुरुआती पावरप्ले में एक विकेट पर 39 रन ही बना सकी। टीम में वापसी कर रहे वॉशिंगटन सुंदर ने 12वें ओवर में वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया। ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रैंडन किंग (13 रन) को सूर्यकुमार की हाथों कैच करने के बाद छठी गेंद पर डेरेन ब्रावो को पगबाधा किया। मैदान अंपायर ने भारतीय खिलाड़ियों की अपील खारिज कर दी थी लेकिन कप्तान रोहित ने डीआरएस का सहारा लिया। टेलीविजन रिप्ले में गेंद विकेट से टकराते दिखी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

ब्रावो ने 34 गेंद में 18 रन बनाए। निकोलस पूरन ने क्रीज पर उतरते ही शारदुल ठाकुर और फिर सुंदर के खिलाफ चौके जड़े लेकिन रोहित ने 20वें ओवर में गेंद युजवेंद्र चहल को थमाई जिन्होंने अपने शुरुआती ओवर में ही लगातार दो गेंदों पर पूरन और कप्तान कीरोन पोलार्ड का चलता कर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। चहल ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर पूरन के खिलाफ पगबाधा की अपील की लेकिन मैदानी अंपायर के नकारने के बाद रिव्यू का सहारा लिया गया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। उन्होंने 25 गेंद में 18 रन बनाए। चहल ने इस तरह एकदिवसीय में अपने 100 विकेट पूरे किए।

ind vs wi 1st odi highlights: 'रोहित युग' का धांसू आगाज, भारत ने ऐतिहासिक 1000वें वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरायाWashington Sundar News: 4 वर्ष बाद मिला मौका तो वॉशिंगटन सुंदर ने जड़ दिया ‘चौका’, एक ही ओवर में यूं किए दो बड़े शिकार
उन्होंने अपने दूसरे ओवर में वेस्टइंडीज को छठा झटका दिया। इस बार शमार ब्रुक्स (10 रन) उनके शिकार बने, जिन्हें विकेट के पीछे पंत ने लपका। यह तीसरी बार हुआ जब मैदानी अंपायर के नकारने के बाद भारत ने रिव्यू का सहारा लिया जो सफल रहा। अगले ही ओवर में पंत ने प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर हुसैन का शानदार कैच पकड़ा। वह खाता खोलने में नाकाम रहे। हुसैन के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम 23 ओवर में सात विकेट पर 79 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। लेकिन इसके बाद पूर्व कप्तान जेसन होल्डर और टीम में वापसी कर रहे ऐलन ने शानदार साझेदारी कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला।

इन दोनों ने दौड़कर रन बनाने के साथ बीच-बीच में गेंद को सीमा रेखा के पार बाहर भेजना जारी रखा। इस दौरान होल्डर ज्यादा आक्रामक दिखे जिन्होंने चहल के खिलाफ तीन छक्के जड़े। उन्होंने 37वें ओवर में शारदुल के खिलाफ छक्का लगाने के बाद दो रन लेकर एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे किए और अगले ओवर में सुंदर के खिलाफ दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। सुंदर ने इसी ओवर में ऐलन को अपनी ही गेंद पर कैच लेकर 78 रन की इस साझेदारी को तोड़ा। ऐलन ने 43 गेंद की पारी में दो चौके की मदद से 29 रन बनाए। कृष्णा ने 41वें ओवर में विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर होल्डर की पारी को खत्म किया। चहल ने इसके बाद जोसेफ को आउट अपना चौथा विकेट लिया जिससे वेस्टइंडीज की पारी सिमट गयी।

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here