नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) एक बार फिर से सुर्खियों में है. पिछले दिनों उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया गया था. अब 4 मार्च से भारत और श्रीलंका के बीच (India vs Sri Lanka) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. पहला टेस्ट मोहाली में खेला जाना है. यह मैच कोहली का 100वां टेस्ट होगा. फैंस की उत्सुकता को देखते हुए बीसीसीआई (BCCI) ने स्टेडियम में 50 फीसदी फैंस को आने की अनुमति दे दी है. मोहाली में उतरते ही पूर्व भारतीय कप्तान खास लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. अब तक भारत के 11 खिलाड़ी 100 या उससे अधिक टेस्ट खेल चुके हैं. वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस मैच से बतौर टेस्ट कप्तान नई शुरुआत करेंगे.

विराट कोहली ने करियर का 99वां टेस्ट केपटाउन में खेला था. वे 100वां टेस्ट मोहाली में और 101वें टेस्ट बेंगलुरु में खेल सकते हैं. श्रीलंका सीरीज (Ind vs Sl) का दूसरा डे-नाइट टेस्ट 12 मार्च से बेंगलुरु में होना है. अब साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (Ab De Villiers) के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 98वां टेस्ट केपटाउन में, 99वां टेस्ट मोहाली में और 100वां टेस्ट बेंगलुरु में खेला था. इतना ही नहीं कोहली की जर्सी का नंबर 18 जबकि एबी डिविलियर्स का 17 है. यानी ऊपर के संयोग को देखें तो कोहली हर मामले में डिविलियर्स से एक कदम आगे दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: विराट कोहली 6 बार मोहाली में बल्लेबाजी करने उतरे, टेस्ट में शतक तो दूर…

लंबे समय तक टी20 लीग में साथ खेले

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स अच्छे दोस्त भी हैं. वे लंबे समय तक आईपीएल में आरसीबी (RCB) का हिस्सा रहे. हालांकि अब डिविलियर्स ने संन्यास ले लिया है, जबकि कोहली ने टीम की कप्तानी छोड़ दी है. विराट कोहली अब टीम इंडिया (Team India) के किसी भी फॉर्मेट के कप्तान नहीं हैं. पिछले दिनों साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में मिली 1-2 से हार के बाद उन्होंने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. वे भारत के टेस्ट में सबसे सफल कप्तान हैं. रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का नया कप्तान बनाया जा चुका है.

Tags: AB De Villiers, BCCI, Rohit sharma, Sri lanka, Team india, Virat Kohli

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here