नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बतौर टेस्ट कप्तान नई शुरुआत करने को तैयार हैं. भारत और श्रीलंका के बीच (India vs Sri Lanka) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है. इससे पहले भारत ने टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. हालांकि सीरीज के लिए सीनियर बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मौका नहीं मिला है. उनकी जगह शुभमन गिल (Shubman Gill) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को मौका दिया जा सकता है. पहला टेस्ट मोहाली में होना है. यह विराट कोहली (Virat Kohli) का 100वां टेस्ट है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कोहली को आराम दिया गया था.

शुभमन गिल खेलने के लिए तैयार हैं और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) उन्हें मध्यक्रम में उतारना पसंद करेंगे. संभावना है कि गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के बाद नंबर-3 पर मौका मिलेगा. पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने कहा, ‘मेरा मानना है कि नंबर-3 के लिए शुभमन सबसे अच्छा विकल्प है. वह पारी की शुरुआत कर सकता है, लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए मयंक है. ऐसे में शुभमन के लिए तीसरा नंबर बेस्ट होगा.’

मध्यक्रम में जड़ा है दोहरा शतक

जनवरी 2021 तक नेशनल सेलेक्टर रहे देवांग गांधी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में ओपनर के रूप में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले गिल को शुरू में मध्यक्रम की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा था. उन्होंने कहा, ‘मुझे क्यों लगता है कि टीम मैनेजमेंट उसे नंबर-3 पर उतार सकता है, क्योंकि जब हमने उस पर गौर किया था, तब उसने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ मध्यक्रम में खेलते हुए दोहरा शतक लगाया था.’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत कर चुका है तथा नंबर-3 पर वह नई गेंद को भी अच्छी तरह से खेल सकता है.

नंबर-5 पर पंत को मौका

अजिंक्य रहाणे मुख्य रूप से नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते थे, लेकिन पूरी संभावना है कि द्रविड़ और रोहित इस नंबर पर ऋषभ पंत को उतार सकते हैं, जबकि हनुमा विहारी छठे नंबर पर उतरेंगे. गांधी ने कहा, ‘यदि आप हमारे शीर्ष क्रम को देखो तो मयंक, रोहित, शुभमन और विराट सभी दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. ऐसे में यह बेहतर होगा कि 5वें नंबर का बल्लेबाज बाएं हाथ का हो, जिससे बल्लेबाजों का संयोजन बन जाए. इसके बाद विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा 7वें नंबर पर उतर सकते हैं, जो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं.’

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को वनडे में रौंदा, सुपर लीग के प्वाइंट टेबल में Team India के नजदीक पहुंचा

यह भी पढ़ें: Women’s Cricket World Cup 2022: 2 टीमें जीत चुकी हैं 10 टाइटल, क्या रुकेगा इनका विजय रथ

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार.

Tags: Hanuma vihari, Rahul Dravid, Rohit sharma, Shubman gill, Sri lanka, Team india

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here