मोहाली: भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka Mohali Test) के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज के पहले मुकाबले का आज तीसरा दिन है। अबतक का खेल पूरी तरह भारतीय टीम के नाम रहा। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की नाबाद 175 रन की धमाकेदार पारी से मेजबानों ने स्कोरबोर्ड पर 574/8 रन टांगे। बाद में गेंदबाजों ने शुरू में ही चार झटके देकर श्रीलंका को मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया।



अश्विन नेकपिल देव की बराबरी की
रविचंद्रन अश्विन ने निसांका (6) को आउट किया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लिया। निसांका पहली पारी में नाबाद थे, लेकिन दूसरे पारी में पिच पर नहीं टिक सके। इस विकेट के साथ ही टेस्ट में अश्विन के 434 विकेट हो गए हैं। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव की बराबरी कर दी है।

पहले सेशन में गिरे 7 विकेट
तीसरे दिन पहले सेशन में 7 विकेट गिरे। श्रीलंका को दूसरी पारी की शुरुआत में ही पहला झटका लगा। पारी के तीसरे ओवर में रविंचंद्रन अश्विन ने लहिरु थिरिमाने को आउट किया। रोहित शर्मा ने स्लिप में उनका कैच लपका। लंच तक श्रीलंका का स्कोर 10 रन पर एक विकेट। भारत के पास 390 रनों की बढ़त है।

भारत ने दिया फॉलोऑन
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका को फॉलोऑन देने का फैसला किया है। भारतीय टीम कम ही मौकों पर विपक्षी टीम को फॉलोऑन देती है। आखिरी बार अक्टूबर 2019 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया था।

174 पर सिमटी पारी
श्रीलंका की पारी 174 रन पर सिमट गई। टीम के अंतिम 13 रन बनाने में टीम के अंतिम 5 विकेट गिर गए। रविंद्र जडेजा ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। श्रीलंका के अंतिम चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। भारत ने 574 रन बनाए थे। टीम को पहली पारी में 400 रनों की बढ़त मिली।

जडेजा ने ओवर में चटकाए दो विकेट
रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी में एक बार फिर कमाल किया। उन्होंने एक ही ओवर में निरोशन डिकवेला (2) और सुरंगा लकमल (0) को आउट किया। दोनों बल्लेबाज बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हुए। 61 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 164 रन पर 7 विकेट है।

डीआरएस से भारत को 5वीं सफलता
161 के स्कोर पर श्रीलंका को 5वां झटका लगा। चरिथ असलंका 29 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन भारतीय टीम ने डीआरएस लेकर सफलता हासिल की।

श्रीलंका की ठोस शुरुआत
श्रीलंका को चरिथ असलंका और पथुम निसांका ने तीसरे दिन ठोस शुरुआत दी। निसांका ने टेस्ट मैचों में अपना 5वां अर्धशतक पूरा किया। मैच के तीसरे दिन निसांका को बुमराह ने बोल्ड किया था, लेकिन अंपायर ने उसे नो-बॉल करार दे दिया था। श्रीलंका की टीम ने 55 ओवर में 4 विकेट पर 148 रन बना लिए हैं।

तीसरे दिन का खेल शुरू
मोहाली टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है। श्रीलंका का स्कोर 4 विकेट पर 108 रन है। भारतीय टीम के पास अभी 466 रनों की बढ़त है। श्रीलंका के लिए चरिथ असलंका और पथुम निसांका क्रीज पर हैं।

भारत से 466 रन पीछे श्रीलंका
दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 108 रन बनाए हैं और वह अभी भारत से 466 रन पीछे है। रविचंद्रन अश्विन दो विकेट ले चुके हैं। जडेजा और जसप्रीत बुमराह के खाते में एक-एक सफलता है। श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (28) सर्वोच्च स्कोरर हैं।

गेंद से भी छाए जडेजा
बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा (1/30) ने इसके बाद गेंदबाजी में कमाल दिखाया। उनकी तेजी से टर्न लेती गेंद को खेलने के लिए श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (28) बैकफुट पर गए लेकिन पूरी तरह से गच्चा खाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इससे पहले अश्विन (2/21) ने लाहिरू थिरिमाने (17) को चलता किया था। भारत को तीसरी सफलता उप कप्तान जसप्रीत बुमरा (1/20) ने दिलाई। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज (22) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। अश्विन ने फिर धनंजय डीसिल्वा (एक) को सीधी गेंद पर स्वीप करने की सजा दी। स्टंप्स तक पाथुम निसांका 26 और चरिथ असालंका एक रन पर खेल रहे थे।

जडेजा ने खेली करियर की सबसे बड़ी पारी
इससे पहले खेल के दूसरे दिन 228 गेंदों पर नाबाद 175 रन ठोकते हुए जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया और अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके और तीन छक्के लगाए। जडेजा ने रविचंद्रन अश्विन (61 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 130 रन जोड़े और फिर मोहम्मद शमी (20*) के साथ नौवें विकेट के लिए 103 रन की अटूट साझेदारी की।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here