धर्मशाला: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका (IND vs SL) को 3 मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया। श्रीलंकाई टीम कप्तान दासुन शनाका की 38 गेंद में नाबाद 74 रन की पारी के बावजूद टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 146 रन ही बना सकी। ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer, नाबाद 73) की लगातार तीसरी हाफ सेंचुरी के दम पर 16.5 ओवरों में ही भारत ने 148 रन बनाते हुए 6 विकेट से मैदान मार लिया। यह उसकी लगातार 12वीं जीत है। इसके साथ ही उसने रोमानिया और अफगानिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

अय्यर ने तीन मैचों में कुल 204 रन बनाए और एक बार भी आउट नहीं हुए। रविंद्र जडेजा 22 रन बनाकर नाबाद रहे जिससे भारत ने चार विकेट पर 148 रन बनाए। अय्यर ने 45 गेंद में नौ चौके और एक छक्का जड़ा।

कप्तान रोहित शर्मा का भारतीय जर्सी के लिए यह 125वां टी20 मैच था जिससे वह विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। उनके साथ संजू सैमसन (18) पारी का आगाज करने उतरे। पर रोहित (05) केवल नौ गेंद खेलकर एक चौका ही लगा पाए थे कि दुष्मंता चमीरा की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद ने उन्हें आउट कर दिया। दिलचस्प है कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में चमीरा ने रोहित को छठी बार आउट किया। अय्यर अब क्रीज पर थे, जिन्होंने अपनी पांचवीं गेंद पर बिनुरा फर्नांडो पर चौका लगाकार हाथ खोले।
IND vs SL 3rd T20I: भारत ने लगातार टी20 सीरीज को किया क्लीन स्वीप, अय्यर रहे जीत के हीरो
फिर लाहिरू कुमारा के अगले ओवर में तीन चौके जमाकर तेजी से रन जुटाना शुरू कर दिया। पावरप्ले में टीम ने एक विकेट गंवाकर 47 रन बना लिए थे। सैमसन ने सातवें ओवर की पहली गेंद को चौके के लिए भेजा लेकिन चामिका करुणारत्ने की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश चांदीमल ने उनका कैच लपक लिया। अब अय्यर का साथ निभाने दीपक हुड्डा आए जिन्होंने एक चौके और एक छक्का लगाकर 21 रन का योगदान दिया लेकिन 11वें ओवर में लाहिरू कुमारा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

अय्यर ने 12वें ओवर में जेफरे वांडरसे पर मिडविकेट पर गगनचुंबी छक्का जड़कर श्रृंखला में नाबाद अर्धशतकों की हैट्रिक लगायी। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए वेंकटेश अय्यर (05) लाहिरू कुमारा का दूसरा शिकार बने। फिर जडेजा और अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 45 रन की साझेदारी निभाकर टीम को आसान जीत दिलायी। रोहित की ‘रिजर्व बेंच’ ने जिस तरह का प्रदर्शन किया, यह देखना शानदार था। आवेश खान ने अपने भुला देने वाले पदार्पण की भरपायी करते हुए मोहम्मद सिराज के साथ शानदार शुरुआती स्पैल डाला। यहां तक कि दो कलाई के स्पिनर रवि बिश्नोई (32 रन देकर एक विकेट) और कुलदीप यादव (चार ओवर में 25 रन) ने भी अच्छी गेंदबाजी की।

ind vs sl 3rd t20i highlights: रोहित के रणबांकुरों ने फिर ढाही लंका, भारत ने 6 विकेट से जीत सीरीज किया क्लीन स्वीप, श्रेयस अय्यर छाएIND vs SL: श्रेयस अय्यर ने लगाई फिफ्टी की हैट्रिक, इन दिग्गज बल्लेबाजों की श्रेणी में हुए शामिल
काफी हैरानी की बात है कि दो साल से बिश्नोई केवल गुगली ही फेंक रहे हैं लेकिन ए इतनी सटीक हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग में और अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों को उनका अंदाजा ही नहीं हो पा रहा। कप्तान शनाका ने नौ चौके और दो छक्के जड़ित नाबाद पारी खेलकर फिर टीम को बचाया जिससे वह श्रीलंका को 150 रन के करीब ले गए। लेकिन आवेश (चार ओवर में एक मेडन से 23 रन देकर दो विकेट) और सिराज (चार ओवर में 22 रन) ने अपनी तेजी और उछाल से श्रीलंका के शीर्ष क्रम को ध्वस्त किया जिससे चौथे ओवर तक टीम का स्कोर तीन विकेट पर 11 रन था।

ind vs sl 3rd t20i highlights: रोहित के रणबांकुरों ने फिर ढाही लंका, भारत ने 6 विकेट से जीत सीरीज किया क्लीन स्वीप, श्रेयस अय्यर छाएदेखें वीडियो: मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने अंपायर से पहले बल्लेबाज को ‘आउट’ करार दिया!
इससे वापसी करना मुश्किल था। सिराज ने पहले धनुष्का गुणतिलक (शून्य) को शार्ट गेंद पर आउट किया जिसे इस बल्लेबाज ने पुल करने की कोशिश की थी। ईडन गार्डन्स पर पदार्पण पर 40 रन देने वाले आवेश ने फुल लेंथ गेंदबाजी की और पथुम निसांका (01) और चरिथ असालंका (04) को पवेलियन भेजा। भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन की खास बात यह रही कि उप कप्तान जसप्रीत बुमराह, अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और पहली पसंद के कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल को इस मैच में ब्रेक दिया गया।

कप्तान के पास काफी विकल्प हैं क्योंकि वह और कोच राहुल द्रविड़ धीरे धीरे एक सेट-अप बना रहे हैं जिसमें उनके पास दोनों विभागों में प्रत्येक स्थान के लिए कई विकल्प रहें। हालांकि टी20 टीम में एक अच्छे ऑफ स्पिनर की कमी थी। वर्ना टीम अच्छी दिखती है। साथ ही इस श्रृंखला में विराट कोहली, ऋषभ पंत और लोकेश राहुल नहीं खेल रहे हैं। सूर्यकुमार यादव, दीपक चाहर और अब इशान किशन चोटिल हैं जबकि शार्दुल ठाकुर को आराम दिया गया है। फिर भी एक टेस्ट विशेषज्ञ जैसे सिराज और आवेश या हर्षल पटेल (29 रन देकर एक विकेट) टी20 विश्व कप से आठ महीने पहले चयन के लिए खुद को साबित करने में लगे हैं।

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here