नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग में हर साल सभी टीमों के बीच ट्रॉफी जीतने की होड़ रहती है, वहीं दूसरी तरफ बल्लेबाजों के बीच ऑरेंज कैप जीतने की जंग भी देखने को मिलती है. आईपीएल में हर साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है. इस सीजन में भी सभी बल्लेबाजों के बीच ऑरेंज कैप की होड़ शुरू हो चुकी है. आईपीएल का ये 15वां सीजन खेला जा रहा है लेकिन अब तक आईपीएल इतिहास में 5 भारतीय बल्लेबाजों ने ही ऑरेंज कैप हासिल की है.

सचिन तेंदुलकर

1/5

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर भारत की तरफ से आईपीएल में सबसे पहले ऑरेंज कैप जीतने वाले बल्लेबाज हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2010 में ये कारनामा किया था. इस सीजन में सचिन ने 15 मैचों में 618 रन बनाए थे. इस सीजन में उनका उच्च स्कोर नाबाद 89 रन रहा था और स्ट्राइक रेट भी 130 से ज्यादा का था.

रॉबिन उथप्पा

2/5

रॉबिन उथप्पा

आईपीएल 2014 में रॉबिन उथप्पा ने सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी. उथप्पा ने आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था. उथप्पा ने साल 2014 के आईपीएल में 16 मैचों में 138 के स्ट्राइक रेट से 660 रन बनाए थे. उथप्पा आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे.

विराट कोहली

3/5

विराट कोहली

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. इस सीजन में विराट कोहली ने 16 मैचों में 973 रन बनाए थे. एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड आज भी  विराट के नाम है. इस सीजन में उन्होंने चार शतक भी जड़े थे. 

केएल राहुल

4/5

केएल राहुल

साल 2020 के आईपीएल में केएल राहुल ने ऑरेंज कैप हासिल की थी. इस सीजन में केएल राहुल ने 14 मुकाबले खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 670 रन बनाए थे. केएल राहुल आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने थे.

ऋतुराज गायकवाड़

5/5

ऋतुराज गायकवाड़

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ भी आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत चुके हैं. ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले सीजन में यानी आईपीएल 2021 में 16 मैचों में  45.35 की औसत से 635 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप हासिल की थी, ऋतुराज ने इस सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स को चैंपियन भी बनाया था.

अगली गैलरी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here