दुबई: भारत के अंडर-19 ऑलराउंडर निशांत सिंधु (Nishant Sindhu) बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) के क्वॉर्टर-फाइनल (India vs Bangladesh QF) मुकाबले में नहीं खेलेंगे। सिंधु कोविड पॉजिटिव (Sindhu Covid Positive) हो गए हैं। हालांकि टीम के नियमित कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) और चार अन्य खिलाड़ी शनिवार को होने वाले इस मैच के लिए फिट हैं। इसमें उपकप्तान शेख रशीद (Sheik Rasheed) भी शामिल हैं। ये खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव हो गए थे लेकिन अब इनकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है।

टूर्नमेंट के दौरान कोविड पॉजिटिव हुए खिलाड़ियों को कम से कम सात दिन क्वॉरनटीन में बिताने होते हैं। इसका अर्थ है कि सिंधु का सेमीफाइनल में खेलना भी संदिग्ध है। भारत, अगर बांग्लादेश को हरा देता है तो उसका सेमीफाइनल मुकाबला पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया से बुधवार को होगा।

सिंधु की गैरमौजूदगी के बावजूद पांच खिलाड़ियों के लौटने से भारतीय खेमा उत्साहित है। ढुल और रशीद बल्लेबाजी को मजबूती देंगे। इस टूर्नमेंट में भारत ने अभी तक करीब 315 रन प्रति पारी के हिसाब से रन बनाए हैं। सिद्धार्थ यादव और अराध्य यादव भी प्लेइंग इलेवन में चयन के लिए उपलब्ध है।

जब टीम के पांच खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव हो गए थे तो दो लीग मैचों में सिंधु ने ही भारत की कप्तानी की थी। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अभी तक अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने 2.75 रन प्रति ओवर के हिसाब से चार विकेट लिए हैं। उनका औसत भी 14.25 का रहा है।

भारत के पास फिलहाल टीम चुनने के लिए 21 खिलाड़ी मौजूद हैं। इसमें से 16 या 17 मुख्य दल का हिस्सा हैं। और बाकी पांच खिलाड़ी रिजर्व हैं। इन्हें टीम में कोविड की लहर आने के बाद वेस्टइंडीज भेजा गया था। अगर भारत को इस पूल में से खिलाड़ियों को चुनने की जरूरत पड़ी तो उसे आईसीसी की इवेंट तकनीकी कमिटी से टीम में अस्थायी बदलाव की अपील करन होगी।

इस अंडर-19 वर्ल्ड कप में यह चौथा मौका है जब कोरोना के मामले सामने आए। टूर्नमेंट शुरू होने से पहले जिम्बाब्वे के चार खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हुए थे। इसके बाद भारतीय खेमे में चार खिलाड़ी संक्रमित हो गए। वेस्टइंडीज को भी अपने आखिरी ग्रुप मैच से पहले कोविड के चलते दो खिलाड़ियों को बदलना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here