भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता और टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके एमएसके प्रसाद ने भारत के एक अंडर 19 क्रिकेटर की तारीफ की है। भारत ने शनिवार को आईसीसी अंडर 19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल जीता था और इसके एक दिन बाद एमएसके प्रसाद ने अंडर 19 टीम के उपकप्तान शेख रशीद की तारीफ की है और उन्हें भारत का भविष्य का नंबर तीन बल्लेबाज करार दिया है। इस नंबर पर मौजूदा समय में विराट कोहली खेलते हैं। 

एमएसके प्रसाद का कहना है कि शेख रशीद उन्हें तकनीक, स्वभाव और दृढ़ता की वजह से राहुल द्रविड़ की याद दिलाते हैं। अंडर 19 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी करने वाले अंडर 19 उप-कप्तान के बारे में भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता कहते हैं, ”वह लाल गेंद और सफेद गेंद के क्रिकेट में हमारा भविष्य का नंबर 3 खिलाड़ी हो सकते हैं।” रशीद से भी यही पूछें और उनका जवाब परिपक्वता और धैर्य का है, जिसके लिए द्रविड़ भी जाने जाते थे।

आंध्र प्रदेश के इस क्रिकेटर ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा, “हमने अभी-अभी अंडर 19 विश्व कप जीता है और हम इससे बहुत खुश हैं। यह जीत खिलाड़ियों के बीच जुड़ाव को श्रद्धांजलि थी और कोचों ने सुनिश्चित किया कि हम यहां (कैरिबियन में) एक परिवार की तरह रहें। मेरा भविष्य… मैं इसे वैसे ही ले जाऊंगा जैसे यह आएगा। मुझे अपने खेल में सुधार करने की जरूरत है और मैं इस पर काम करूंगा।” 

एमएसके प्रसाद और रशीद आंध्र प्रदेश के गुंटूर के एक ही टाउन से आते हैं और भारत के पूर्व विकेटकीपर की युवा बल्लेबाज के विकास में भूमिका रही है जब वह आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ थे। इस बारे में एमएसके प्रसाद ने कहा, “वह विकेट के सामने स्कोर करना पसंद करते हैं और लेट बैट चलाने की कोशिश करते हैं, खुद को गेंद खेलने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। ये बहुत अच्छे गुण हैं। जो सबसे प्रभावशाली था वह उनका स्वभाव था। जब भारत दबाव में था तब वह कभी भी परेशान नहीं दिखे।” 

हालांकि, शेख रशीद टूर्नामेंट के दौरान कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे। इसको लेकर उन्होंने बताया, “मैंने टूर्नामेंट में और हिस्सा लेने की उम्मीद छोड़ दी थी। नियमित परीक्षण और 15-दिवसीय क्वारंटाइन और मुझे लगा कि मेरे लिए टूर्नामेंट समाप्त हो गया है। उस समय, सपोर्ट स्टाफ ने हमारा अच्छा समर्थन किया है, हमें प्रेरित किया है। हम आइसोलेशन में थे और वे नियमित रूप से वीडियो कॉल करते थे और हमें यह समझाने की कोशिश करते थे कि इसे एक संक्षिप्त चोट विराम के रूप में माना जाए न कि एक कोविड व्यवधान के रूप में। कोच और वीवीएस लक्ष्मण सर कॉल पर होंगे और वे मुझे बताएंगे कि टूर्नामेंट में खेलने के लिए और भी बहुत कुछ है – क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल जैसे मैच। इस तरह उन्होंने हमें अंदर सकारात्मक सोच पैदा करने की कोशिश की।” 

उनके कई साथियों ने आईपीएल नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, लेकिन वह ऑक्शन में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि उन्होंने लिस्ट ए या प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेला है, जो आईपीएल में शामिल होने के योग्य होने की आवश्यकता है। रशीद फिर भी निराश नहीं हैं। उन्होंने कहा, “मुझे अपने मौके मिलेंगे। अगर मैंने इस साल नहीं खेला है तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह दुनिया का अंत है। मैं बाद में क्वालीफाई करूंगा।” 

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here