IPL में सोमवार को हुए मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 5 विकेट से शिकस्त दी थी. गुजरात की इस जीत में सभी खिलाड़ियों का बराबर योगदान रहा था. गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लेकर तो बल्लेबाजी में मैथ्यू वेड (30), हार्दिक पांड्या (33), डेविड मिलर (30) और राहुल तेवतिया (40) जैसे खिलाड़ियों ने थोड़े-थोड़े रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई थी. इन सब के बीच एक और सितारा है, जिसने आखिरी ओवर में लगातार दो चौके लगाकर गुजरात की जीत तय कर दी थी. इस सितारे का नाम अभिनव मनोहर सदरंगानी है. मैच के आखिरी ओवर में जब गुजरात को जीत के लिए 11 रन की दरकार थी, तब अभिनव ने आवेश खान की शुरुआती दो गेंदों पर दो चौके जड़े थे. उन्होंने 7 गेंद पर 15 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में फिनिशर का रोल निभाया था.

अभिनव को गुजरात फ्रेंचाइजी ने 2.6 करोड़ में खरीदा है. यह उनकी बेस प्राइस (20 लाख) का 13 गुना है. अभिनव ने गुजरात टाइटंस के पहले मुकाबले में खुद को मिली इतनी कीमत को सही भी साबित कर दिया है. 27 वर्षीय यह खिलाड़ी ने अब तक घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की ओर से 2 लिस्ट-ए मैच और 5 टी20 मैच खेले हैं. लिस्ट-ए में उनके नाम 34 रन दर्ज हैं, जबकि टी-20 के 5 मैचों में उन्होंने 153.91 के स्ट्राइक रेट और 59 के बैटिंग एवरेज के साथ 177 रन बनाए हैं. टी-20 क्रिकेट में उनके इसी विस्फोटक स्ट्राइक रेट के चलते उन्हें मेगा ऑक्शन में इतनी राशि मिली है.

मेगा ऑक्शन में करोड़पति बने इस खिलाड़ी के पिता एक वक्त बेंगलुरु में जूते की दुकान चलाते थे. जब वह 6 साल के थे, तभी उनके पिता ने उन्हें अपने एक दोस्त की क्रिकेट एकेडमी में भेज दिया था. अभिनव शुरुआत में क्रिकेट में जरा भी रूचि नहीं लेते थे. उनके बचपन के कोच इरफान सेट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अभिनव बचपन में गेंदबाजों का सामना करने से डरते थे लकिन धीरे-धीरे जैसे ही उनकी क्रिकेट में रूचि बढ़ने लगी, वह एक पावर हिटर की तौर पर सामने आने लगे.

अभिनव टीन एज में आर्थिक संकट से भी गुजरे हैं. एक वक्त वित्तीय घाटे के चलते उनके पिता को अपनी जूते की दुकान बंद करनी पड़ी थी. इसके बाद उनके पिता ने कुछ और धंधों में भी हाथ आजमाया लेकिन घाटे के चलते उन्हें भी बंद करना पड़ा. यही कारण रहा कि जिस क्रिकेट को अभिनव शौक के तौर पर खेलते थे फिर उसे उन्होंने पेशे की तरह खेलना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें..

IPL 2022 का पहला लाजवाब कैच, पोलार्ड ने लगाया था ताकतवर शॉट, टिम साइफर्ट ने हवा में उड़ते हुए लपकी गेंद

‘छोड़ ना यार.. ये बुमराह-वुमराह क्या करेंगे’ विराट कोहली ने 2014 में कहे थे ये शब्द: पार्थिव पटेल

Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here