1 of 1





नई दिल्ली । गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर शीर्ष ‘टेस्ट बल्लेबाजी’ पुरस्कार जीता है, जिन्होंने भारत को पिछले साल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीतने में मदद की, जबकि 15वें वार्षिक ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्डस में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को ‘कैप्टन ऑफ द ईयर’ चुना गया। टेस्ट गेंदबाजी पुरस्कार काइल जेमीसन को 31 रन देकर 5 विकेट पर मिला, जिससे न्यूजीलैंड को पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बनने में मदद मिली।

पंत ने अंतिम टेस्ट में खेल के अंतिम क्षणों में भारत को एक अप्रत्याशित जीत की ओर अग्रसर किया, जिससे उन्हें 2-1 से श्रृंखला में जीत मिली।

कैप्टन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी न्यूजीलैंड को गया। केन विलियमसन, जो खिताब के लिए विराट कोहली, बाबर आजम और आरोन फिंच के साथ लड़ रहे थे, उन्होंने टेस्ट चैंपियनशिप जीत और टी20 विश्व कप में उपविजेता स्थान के लिए अपना पक्ष रखने के लिए जीत हासिल की।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन को आठ टेस्ट में 37 विकेट के लिए वर्ष का डेब्यूटेंट नामित किया गया, जिसने उन्हें 2021 में टेस्ट में इंग्लैंड का दूसरा सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बना दिया।

इंग्लैंड की टीम तीन पुरस्कार हासिल करने में सफल रही। पाकिस्तान पर नौ विकेट की जीत में साकिब महमूद के 42 रन देकर 4 विकेट ने वनडे गेंदबाजी का खिताब अपने नाम कर लिया। जोस बटलर ने टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में एक चुनौतीपूर्ण सतह पर 67 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाकर टी20 बल्लेबाजी पुरस्कार जीता।

वनडे बल्लेबाजी और टी20 गेंदबाजी पुरस्कार पाकिस्तान को मिले। फखर जमान ने वांडर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 155 गेंदों में 193 रनों की पारी खेली, जो एकदिवसीय लक्ष्य का पीछा करने में सर्वोच्च स्कोर है और शाहीन अफरीदी ने टी20 विश्व कप में भारत के खिलाफ शानदार गेंदबाजी के लिए पुरस्कार जीता अपने नाम किया।

पुरस्कारों के लिए जूरी में पूर्व खिलाड़ी डेनियल विटोरी, इयान बिशप, टॉम मूडी, अजीत अगरकर, लिसा स्टालेकर, डेरिल कलिनन, रसेल अर्नोल्ड, डेरेन गंगा, शहरियार नफीस, बाजीद खान और मार्क निकोलस के साथ-साथ ईएसपीएनक्रिकइन्फो के वरिष्ठ संपादक और लेखक शामिल थे। जूरी ने पिछले कैलेंडर वर्ष में तीन अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, महिला और एसोसिएट्स क्रिकेट में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के आधार पर फैसला किया है।

यह भारत की महिला टीम के लिए एक बड़ा वर्ष था, जिसने 2021-22 कई मैच खेले, लेकिन महिला वर्ग में दो पुरस्कार विजेता प्रदर्शनों के आधार पर दिए गए। ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी की नाबाद 125 रन की शानदार पारी और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज केट क्रॉस (5/34) की बेहरीन गेंदबाजी के लिए पुरस्कार दिए गए। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-ESPN Cricinfo Awards: Rishabh Pant wins Test Batting Award, Kane gets Captain of the Year award



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here