स्टोरी हाइलाइट्स

  • भारतीय टीम में वापसी करना चाहते हैं कार्तिक
  • 2019 के बाद भारत टीम से चल रहे बाहर

Dinesh Karthik: विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भारतीय टीम में वापसी की उम्मीदें अबतक नहीं छोड़ी हैं. कार्तिक इस समय मुंबई में अपने दोस्त और मेंटर अभिषेक नायर के मार्गदर्शन में कड़ी मेहनत कर रहे हैं. कार्तिक का ध्यान खासकर टी20 प्रारूप में अपने फिनिशिंग स्किल को तेज करने पर है.

कार्तिक का कहना है कि भारत के लिए खेलने की प्रेरणा हमेशा की तरह मजबूत है. कार्तिक की ख्वाहिश है कि उनके छह महीने के जुड़वां बेटे कुछ साल उच्चतम स्तर पर खेलते हुए देखें.

कार्तिक ने एक समाचार एजेंसी को बताया, टी20 मेरे लिए शुरुआती बिंदु होगा. जाहिर तौर पर आईपीएल जैसे टूर्नामेंट के जरिए आप दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खेलते हैं और आपको अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है. मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में मैं कोशिश कर सकता हूं और अंतर पैदा कर सकता हूं.’

दिनेश कार्तिक 2019 के निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. कार्तिक ने टी20 में एक फिनिशर के रूप में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसमें 2018 निदाहास ट्रॉफी फाइनल में आखिरी ओवर का करिश्माई प्रदर्शन भी शामिल है. कार्तिक ने 36 साल के शिखर धवन और पाकिस्तान के शोएब मलिक एवं हाल ही में सेवानिवृत्त हुए मोहम्मद हफीज का उदाहरण देते हुए कहा कि उम्र अब चयन का पैमाना नहीं है. यह फॉर्म, फिटनेस और अनुभव के बारे में है.

कार्तिक ने कहा, ‘उम्र निश्चित रूप से वह चीज नहीं है, जिसे बहुत से लोग टीम में वापसी के लिए देखते हैं. शिखर धवन साउथ अफ्रीका में एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. हम दोनों एक ही उम्र के हैं. लोग अपने शरीर को समझते हैं, वे समझते हैं कि उनमें कितनी क्रिकेट बची है. एक बड़ा उदाहरण शोएब मलिक और हफीज हैंं, जो टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान के लिए योगदान करने में सक्षम रहे.

अभिषेक नायर के साथ अपने टी20 प्रशिक्षण के बारे में बात करते हुए कार्तिक ने कहा कि वह उन स्किल्स पर काम कर रहे हैं जो उन्हें पारी की शुरुआत में बेहतर बनाते हैं.

कार्तिक ने कहा, ‘हर टूर्नामेंट के बाद हम बैठते हैं और पुनर्मूल्यांकन करते हैं. विजय हजारे के बाद मुझे शॉट मेकिंग के मामले में कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है. जैसे- पारी में पहली पांच गेंदें खेलने के बाद मैं अपने लिए किस तरह के स्कोरिंग अवसर पैदा कर सकता हूं. जब एक तेज गेंदबाज स्पष्ट रूप से आता है और आपको गेंदबाजी करने की कोशिश करता है, तो शॉट बनाने के अवसर क्या हैं, जिसे आपको चुनना है?’

आईपीएल में सीएसके में खेलने को लेकर कार्तिक ने कहा, ‘ मेरे लिए इस सवाल का जवाब देना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह बहुत ही घिसा-पिटा जवाब होगा. मैं कोशिश करूंगा और वह सब कुछ करूंगा जो मैं कर सकता हूं. मैं केवल फ्रेंचाइजी के लिए ही नहीं खेलता हूं, बल्कि अपने लिए भी अच्छा करता हूं. अगर मैं सीएसके के लिए खेल सकता हूं तो यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि मैं चेन्नई से हूं.’

दिनेश कार्तिक आमतौर पर आईपीएल नीलामी में पसंदीदा खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ लंबे जुड़ाव के बाद कार्तिक फिर से नीलामी पूल में वापस आए हैं. कार्तिक अबतक छह आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं, लेकिन अपने गृहनगर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कभी नहीं खेले.

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here