1 of 1





नई दिल्ली। चैंपियन एथलीट और ‘महाभारत’ के भीम प्रवीण कुमार सोबती का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है।

सोबती को बी.आर.चोपड़ा का प्रतिष्ठित टेलीविजन धारावाहिक ‘महाभारत’ में पांडव बलवान भीम की भूमिका निभाने के बाद काफी फेम मिला।

इससे पहले, सीमा सुरक्षा बल के साथ अपने कामकाजी जीवन की शुरूआत करने वाले सोबती ने डिस्कस थ्रो और हैमर थ्रो में भारत के लिए ख्याति अर्जित की, एशियाई खेल के तीन संस्करणों में एक स्वर्ण और एक कांस्य जीते, 1966 बैंकाक एशियाई खेलों में, 1970 एशियाड में एक और स्वर्ण जीता, जो बैंकॉक में भी आयोजित किया गया था, और 1974 तेहरान एशियाड में एक रजत पदक जीता था।

सोबती ने 1966 में किंग्स्टन, जमैका में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था और 1968 और 1972 में ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था। हालांकि, उन्हें उनके ऑन-टेलीविजन पात्रों – ‘महाभारत’ में भीम और साबू के लिए याद किया जाएगा। रघुबीर यादव-स्टारर ‘चाचा चौधरी’, प्राण कुमार शर्मा की हिंदी में बेहद लोकप्रिय कॉमिक-बुक श्रृंखला पर आधारित है।

दिलचस्प बात यह है कि उनका चाचा चौधरी का किरदार बृहस्पति से एक विशालकाय एलियन का था, जो बुजुर्ग चाचा को सुरक्षा प्रदान करता है।

वह एक्शन थ्रिलर, ‘रक्षा’ में दिखाई दिए, जो जेम्स बॉन्ड की फिल्म ‘द स्पाई हू लव्ड मी’ से प्रेरित एक तेलुगु फिल्म की रीमेक थी।

एक़् व्यस्त फिल्म और टेलीविजन करियर के अलावा, सोबती ने राजनीति में भी काम किया – वह 2013 के दिल्ली नगर निगम (2013) के चुनावों में खड़े हुए और बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Praveen Kumar Sobti, champion athlete and Bhim of Mahabharat, passes away at 74



Source by [author_name]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here