नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा. इस मैच के साथ ही भारतीय टीम में एक नए युग की शुरुआत हो जाएगी. अब भारत के सुनील  गावस्कर ने बड़ी भविष्यवाणी की है. उन्होंने एक स्टार खिलाड़ी की जगह पहले टेस्ट मैच में पक्की बताई है.

इस खिलाड़ी की बताई जगह पक्की

भारत के महान बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर ने एक चैनल से बात करते हुए कहा कि  श्रेयस अय्यर श्रीलंका के खिलाफ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे.  एक सौ प्रतिशत, इसके बारे में कोई सवाल ही नहीं है. हां, वह दक्षिण अफ्रीका में नहीं खेले, साथ ही वह सौ प्रतिशत फिट भी नहीं थे. मुझे लगता है कि उसका पेट सही नही था, जोकि मुझे बताया गया है. इसलिए वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. सुनील गावस्कर ने आगे कहा कि श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी और शुभमन गिल में से एक ही को मौका मिलेगा. वहीं, भारत पांच गेंदबाजों के साउथ उतरना चाहेगा. 

मैदान में कई हैं कई दावेदार 

बीसीसीआई ने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया से बाहर कर दिया है. ऐसे में नंबर तीन और नंबर 5 पर खेलने के लिए श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी और शुभमन गिल के बीच कड़ा मुकाबला है. सुनील गावस्कर से जब पूछा गया कि क्या अय्यर टेस्ट प्लेइंग इलेवन में एक स्वचालित पिक हैं, जिसका उन्होंने यह कहकर जवाब दिया. ‘इसमें तो कोई संदेह ही नहीं है’. उन्होंने कहा कि एकमात्र सवाल टेस्ट टीम में अय्यर की बल्लेबाजी की जगह को लेकर है. 

मिडिल ऑर्डर के हैं बेहतरीन खिलाड़ी

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने पिछले कुछ समय में टीम इंडिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. उनके बल्ले की गूंज सारी दुनिया ने सुनी हैं. वह हमेशा ही बड़ी पारी खेलने में माहिर खिलाड़ी हैं. श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में ही सेंचुरी और हॉफ सेंचुरी लगाकर सभी को चौंका दिया था. उनकी बैटिंग देखकर विपक्षी बल्लेबाजों ने दांतों तले उंगलियां दबा लीं थीं. हाल ही में खत्म वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में अय्यर ने कमाल का खेल दिखाया था. श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने नंबर तीन पर बैटिंग करते हुए 3 मैचों में 204 रन ठोक दिए और वो एक बार भी सीरीज में आउट नहीं हुए. अय्यर सफेद गेंद के क्रिकेट में बड़ा कमाल कर सकते हैं. 

अय्यर ने अपने खेल से दिखाया था दम 

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को हाल में ही केकेआर (KKR) का कप्तान बनाया गया हैं. केकेआर टीम ने उन्हें मोटी रकम देकर अपने साथ जोड़ा है. वह बड़े मैचों के खिलाड़ी रहे हैं. अय्यर ने अकेले अपने दम पर टीम को कई मैच जिताए हैं. घरेलू क्रिकेट में  अय्यर ने 54 मैचों में 4592 रन बनाए हैं. वह मुंबई की तरफ से खेलते हैं. उनके लंबे छक्के लगाने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. इस खिलाड़ी के पास विकेट पर टिकने की गजब क्षमता है. उनकी कप्तानी में ही दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंची थी.

सीरीज जीतने पर हैं भारत की निगाहें 

भारतीय टीम रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में बहुत ही प्रचंड फॉर्म में चल रही है. रोहित की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका टीम का टी20 मैचों में क्लीन स्वीप किया है. अब उसकी निगाहें टेस्ट सीरीज जीतने पर होंगी. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ ही भारतीय टीम में एक नए युग की शुरुआत हो जाएगी. रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए दिखेंगे. वहीं, स्टास ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की वापसी हुई है. 

भारतीय टेस्ट टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here