नई दिल्ली: BCCI ने बड़ा फैसला लेते हुए एक घातक प्लेयर को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए उतार दिया. भारतीय क्रिकेट के लिए ये फैसला ऐतिहासिक साबित हो सकता है. बता दें कि अब इस घातक प्लेयर के ओपनर बनने के बाद वर्ल्ड क्रिकेट के बड़े से बड़े गेंदबाज कापेंगे.

BCCI का बड़ा एक्सपेरिमेंट

ऋषभ पंत को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में बतौर ओपनिंग बल्लेबाज उतारा गया है. ऋषभ पंत को ठीक उसी तरह ओपनिंग बल्लेबाज बनाया गया है, जिस तरह रोहित शर्मा को मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज से ओपनर बनाया गया था. टीम इंडिया को इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ऋषभ पंत बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो ओपनिंग में किसी भी विरोधी टीम के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं. ऋषभ पंत के टीम इंडिया के ओपनर बनने के बाद वह लंबे समय तक इस जगह पर तूफान मचा सकते हैं. 

इस घातक प्लेयर को बनाया टीम इंडिया का ओपनर

ऋषभ पंत कप्तानी में भी माहिर हैं. आने वाले दिनों में वह ओपनिंग के साथ-साथ कप्तानी में भी रोहित शर्मा को टक्कर देंगे. ऋषभ पंत में भी धोनी जैसा ही दम नजर आता है. बता दें कि जब 2007 में धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी तो वो उपयोग भी बेहतर साबित हुआ था. धोनी की ही कप्तानी में भारत ने दो वर्ल्ड कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था. ये बात सभी जानते हैं कि एक विकेटकीपर मैदान पर किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा गेम को समझता है, ऐसे में पंत को धोनी की ही तरह यूज किया जा सकता है. 

अब कापेंगे बॉलर्स

2023 वनडे वर्ल्ड कप ज्यादा दूर नहीं है, जिसके लिए टीम इंडिया को अभी से ही तैयारी करने की जरूरत होगी. 2023 वनडे वर्ल्ड कप भारत में है, जिसके लिए टीम इंडिया पूरा दम लगा देगी. टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है, जिससे आने वाले 3 से 4 साल में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.  रोहित शर्मा फिलहाल 34 साल के हैं और वह 3-4 साल से ज्यादा नहीं खेल पाएंगे. टीम इंडिया में ऋषभ पंत हैं, जो ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा से भी ज्यादा खतरनाक हैं और बहुत जल्द टीम इंडिया के अगले ओपनर बन सकते हैं.

टीम इंडिया में ऐतिहासिक बदलाव 

वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में केएल राहुल की वापसी हुई है. पिछले मैच में रोहित के साथ ईशान किशन ओपनिंग करने आए थे, लेकिन राहुल की वापसी के बाद उन्हें बाहर बैठना पड़ा. केएल राहुल नंबर 4 पर बैटिंग करेंगे. दूसरे वनडे में रोहित और ऋषभ पंत की जोड़ी ओपनिंग करने मैदान में उतरी. पंत के अगर अंडर19 के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो वह प्रभावी रहा है. 

ऋषभ पंत ने अंडर 19 टीम में बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने इस दौरान 11 मैचों में 454 रन बनाए हैं. इसके साथ-साथ पंत ने एक शतक और 4 अर्धशतक भी लगाए हैं. उनका ओपनिंग के दौरान 110.46 स्ट्राइक रेट रहा है. लिहाजा उम्मीद की जा सकती है कि अगर उन्हें ओपनिंग के लिए आगे भी टीम इंडिया ने मौका दिया तो वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here