स्टोरी हाइलाइट्स

  • रमीज राजा ने दिया था सुपर सीरीज का प्रस्ताव
  • भारत समेत चार टीमों के खेलने की कही गई थी बात

BCCI Secretary Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने रमीज राजा के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है, जिसमें चार देशों के बीच टूर्नामेंट कराने की बात कही गई थी. जनवरी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) चेयरमैन रमीज राजा ने भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 देशों की टी20 इंटरनेशनल सुपर सीरीज कराने का प्रस्ताव रखा था.

एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए जय शाह ने कहा कि दुनिया भर में क्रिकेट निकायों के प्रमुखों का हित क्रिकेट खेल के विस्तार पर होना चाहिए और यह अल्पकालिक व्यावसायिक लाभ (short-term profit) से अधिक महत्वपूर्ण है. जय शाह ने कहा, ‘आईपीएल विंडो के विस्तार और हर साल आईसीसी आयोजनों के साथ हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी टेस्ट क्रिकेट पर जोर देना है. साथ ही घर पर द्विपक्षीय क्रिकेट को सुरक्षित रखने पर भी है.

शाह ने कहा, ‘मैं ओलंपिक में क्रिकेट को देखने के लिए भी उत्सुक हूं क्योंकि इससे खेल को बढ़ने में मदद मिलेगी. खेल का विस्तार एक चुनौती है, जिसे हमारे खेल को सामना करना पड़ता है. हमें इसे किसी भी अल्पकालिक व्यावसायिक लाभ की तुलना में खेल को प्राथमिकता देनी चाहिए.’

रमीज राजा ने कहा था कि वह आईसीसी को 4 देशों के टूर्नामेंट का प्रस्ताव देंगे. राजा ने कहा था कि इस तरह के टूर्नामेंट से होने वाले मुनाफे को सभी आईसीसी सदस्यों के बीच प्रतिशत के आधार पर साझा किया जा सकता है. भारत और पाकिस्तान राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों में तनाव के चलते 2012-13 सत्र से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल रहे हैं.

राजा ने कहा था, ‘आईसीसी को एक चार देशों की टी20 सुपर सीरीज का प्रस्ताव देंगे जिसमें पाक, भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड शामिल हों. इसे हर साल चारों देशों द्वारा रोटेशन के आधार पर आयोजित किया जाएगा. प्रतिशत के आधार पर मुनाफे के साथ एक अलग राजस्व मॉडल साझा किया जाएगा.’

भारत और पाकिस्तान की टीमें आईसीसी टूर्नामेंट्स में एक-दूसरे का सामना करती हैं. भारत ने 2019 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को हराया था. लेकिन पिछले साल टी20 विश्व कप में उसे पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होना है.

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here