Home Cricket-New मोहाली टेस्ट में कपिल देव का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं...

मोहाली टेस्ट में कपिल देव का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन

0
31

रविचंद्रन अश्विन भारत के नंबर वन गेंदबाज है. मौजूदा समय में सक्रिय खिलाड़ियों में भी टॉप पर हैं और घरेलू टेस्ट मैचों में वो टीम इंडिया की च्वॉइस नंबर वन हैं. उनके निशाने पर अब महान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव का रिकॉर्ड है.

रविचंद्रन अश्विन (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • अश्विन के निशाने पर कई रिकॉर्ड
  • एक ही मैच में कई दिग्गजों को छोड़ सकते हैं पीछे
  • 12वीं रैंक से सीधे 8वीं रैंक पर जमा सकते हैं कब्जा

नई दिल्ली:

रविचंद्रन अश्विन भारत के नंबर वन गेंदबाज है. मौजूदा समय में सक्रिय खिलाड़ियों में भी टॉप पर हैं और घरेलू टेस्ट मैचों में वो टीम इंडिया की च्वॉइस नंबर वन हैं. उनके निशाने पर अब महान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव का रिकॉर्ड है. वो मोहाली टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ मैदान में उतरेंगे, तो उनके निशाने पर एक ऐसा रिकॉर्ड होगा, जिसे सिर्फ एक भारतीय तोड़ पाया है. ये वो रिकॉर्ड है, जो कई सालों तक अटूट रहा था.

खतरे में कपिल देव का ये रिकॉर्ड

कपिल देव दो दशकों तक भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे हैं. टेस्ट मैचों में कपिल देव के नाम (1978-1994) 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने 16 सालों तक टेस्ट क्रिकेट खेला और पूरी दुनिया में नाम कमाया. उनका रिकॉर्ड काफी समय बाद सिर्फ अनिल कुंबले ही तोड़ पाए. अनिल कुंबले सर्वाधिक टेस्ट विकेट (619) के मामले में दुनिया में चौथे और भारत में नंबर एक पायदान पर हैं और कपिल देव का स्थान दूसरा है. लेकिन अब अश्विन मोहाली टेस्ट में ये रिकॉर्ड अपने काम कर कपिल देव को पीछे छोड़ सकते हैं. जी हां, आर अश्विन के नाम 430 विकेट दर्ज हैं. वो इस मैच या फिर अगले मैच में कम से कम 4 दिग्गजों को पीछे छोड़ सकते हैं. उन्हें कपिल देव को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 5 विकेटों की जरूरत है.

ये दिग्गज भी छूट जाएंगे पीछे

आर अश्विन ने अभी तक सिर्फ 84 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 430 विकेट लिए हैं. वो पहला विकेट लेते ही न्यूजीलैंड के सर रिचर्ड हैडली (431) की बराबरी कर लेंगे और दूसरा विकेट लेते ही उन्हें पीछे छोड़ देंगे. मोहाली टेस्ट (Mohali Test) में तीसरा विकेट लेते ही अश्विन श्रीलंका के चमत्कारी गेंदबाज रहे रंगना हेराथ की बराबरी कर लेंगे. रंगना ने 93 मैचों में 433 विकेट लिए हैं. और चौथा विकेट लेते ही अश्विन कपिल देव (Kapil Dev) की बराबरी कर लेंगे. यही नहीं, अगर वो पांच विकेट लेते हैं तो कपिल देव को पीछे भी छोड़ सकते हैं. इसके बाद उसी मैच में 9 विकेट लेते हैं तो वो साउथ अफ्रीकी दिग्गज डेल स्टेन (93 मैच-439 विकेट) की बराबरी कर लेंगे और 10 विकेट का कारनामा करते ही डेल स्टेन को पीछे भी छोड़ देंगे. इन सभी खिलाड़ियों में अश्विन ने सबसे कम 84 टेस्ट मैच खेले हैं. अश्विन सीरीज के पहले और दूसरे मैच में कुल मिलाकर 10 विकेट ले लेंगे तो वो दुनिया में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले आठवें खिलाड़ी बन जाएंगे. 

दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले दिग्गजों की लिस्ट

दुनिया में टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है. उन्होंने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिये हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न का नंबर है, जिन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिये हैं. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 169 टेस्ट मैचों में 640 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं. इसके बाद भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले हैं. कुंबले ने 132 मैचों में 619 विकेट लिये हैं. ग्लेन मैक्ग्रॉ का नंबर पांचवा हैं. उन्होंने 124 मैचों में 563 टेस्ट विकेट लिए हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड छठें नंबर पर हैं. उन्होंने 152 टेस्ट मैचों में 537 विकेट हासिल किये हैं. कर्टनी वॉल्स 132 मैचों में 519 विकेट के साथ सातवें पायदान पर हैं. इसके बाद डेल स्टेन (439), कपिल देव (434), रंगना हेराथ (433), रिचर्ड हैडली (431) और रविचंद्रन अश्विन (430) का नंबर है, जो अभी रैंकिंग में 12वें नंबर पर हैं. लेकिन इस सीरीज के बाद वो आठवें पायदान पर पहुंच सकते हैं.



संबंधित लेख

First Published : 01 Mar 2022, 11:48:25 PM


For all the Latest
Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here