स्टोरी हाइलाइट्स

  • 23 साल पहले अनिल कुंबले ने रचा था इतिहास
  • पाक के खिलाफ एक पारी में लिए थे 10 विकेट

Anil Kumble Ten Wickets: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 7 फरवरी का दिन काफी खास है. 23 साल पहले इसी दिन साल 1999 में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में पूरे 10 विकेट झटके थे. कुंबले तब ऐसा करने वाले वह विश्व के महज दूसरे गेंदबाज थे.अब इस खास मौके को कुंबले के टीममेट रह चुके राहुल द्रविड़ ने अलग अंदाज में सेलिब्रेट किया है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने ट्विटर पर फोटो शेयर की है, जिसमें टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ गेंदबाजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. बीसीसीआई ने फोटो के कैप्शन में लिखा, ‘अनिल कुंबले के परफेक्ट 10 विकेट हॉल‌ का जश्न मनाते हुए.’

वह यादगार मुकाबला 4-7 फरवरी तक दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया था. पाकिस्तान की दूसरी पारी में कुंबले ने 26.3 ओवरों में 9 मेडन एवं 74 रन खर्च करके 10 विकेट चटकाए थे. इस गेंदबाजी के चलते 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 207 रनों पर सिमट गई और भारत ने 212 रनों से जीत दर्ज की थी.

अबतक तीन खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट में दस विकेट चटका पाए हैं. सबसे पहले इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था. लेकर ने मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई पारी के सभी 10 विकेट आउट कर दिए थे. इसके बाद अनिल कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ यह अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया था.

कीवी स्पिनर एजाज पटेल पारी में दस विकेट लेने वाले तीसरे एवं आखिरी गेंदबाज हैं. एजाज पटेल ने पिछले साल भारत के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय पारी में सभी दस विकेट झटक लिए थे. हालांकि, एजाज के इस प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम मुकाबला जीतने में सफल रही थी.

अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे. इस दौरान कुंबले ने 35 बार एक पारी में पांच विकेट लिए थे. इसके अलावा कुंबले के नाम 271 वनडे में 337 विकेट दर्ज हैं. वनडे इंटरनेशनल में भी कुंबले सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर हैं.

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here