Home Cricket 21 साल उम्र, 365 नॉट आउट, 614 मिनट तक टिके रहे… गैरी...

21 साल उम्र, 365 नॉट आउट, 614 मिनट तक टिके रहे… गैरी सोबर्स का आज तक कोई नहीं तोड़ पाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
39

नई दिल्ली. कई क्रिकेटरों के नाम बल्लेबाजी के रिकॉर्ड दर्ज हैं. ऐसे काफी मौके इतिहास में देखे गए हैं, कि जब बल्लेबाज क्रीज पर जम गए तो विपक्षी गेंदबाज के पास कोई मौका नहीं रहा. 1 मार्च का क्रिकेट इतिहास भी ऐसे ही एक खिलाड़ी से जुड़ा है जो क्रीज पर ऐसा जमा कि बस आउट ही नहीं हुआ. करीब 614 मिनट (10 घंटे 14 मिनट) तक गेंदबाजों का सामना करता रहा, बाउंड्री भी लगाईं, सिंगल-डबल सब लिए और अपनी टीम को मजबूती दी. उस क्रिकेटर का नाम है गैरी सोबर्स (Gary Sobers) जिनकी गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में होती है.

बारबाडोस में जन्में गैरी सोबर्स की उम्र तब 21 साल थी, जब वह पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में सबीना पार्क में बल्लेबाजी को उतरे. यह मुकाबला 26 फरवरी 1958 को शुरू हुआ. तब टेस्ट मैच 6 दिन के होते थे और 1 रेस्ट डे भी रहता था. पाकिस्तान की पहली पारी 328 रन पर सिमटी जिसके लिए ओपनर इम्तियाज अहमद ने 122 रन बनाए. उनके अलावा वली मथियास और सईद अहमद ने भी अर्धशतक जड़े. एरिक एटकिंसन ने विंडीज टीम के लिए शानदार गेंदबाजी की और पाकिस्तान के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

इसे भी देखें, मार्च में क्रिकेट का मेला, वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान आमने-सामने तो IPL-2022 का होगा आगाज

फिर शुरू हुई वेस्टइंडीज की पारी. कोनराड हंटे और रोहन कनहाई बल्लेबाजी को उतरे. रोहन को 25 रन के निजी स्कोर पर फजल महमूद ने विकेट के पीछे कैच करा दिया, फिर भी कोनराड और उन्होंने 87 रन की ओपनिंग साझेदारी की. फिर उतरे गैरी सोबर्स. बस पाकिस्तान के गेंदबाज गेंद फेंकते रहे लेकिन सोबर्स और कोनराड ऐसे जमे कि टीम का स्कोर 2 विकेट पर 533 रन पहुंचा दिया.

कोनराड और सोबर्स ने दूसरे विकेट के लिए 446 रन की साझेदारी की. कोनराड रन आउट हुए. उन्होंने 260 रन बनाए जिसमें 28 चौके और 1 छक्का शामिल रहा. फजल ने विंडीज टीम को एक और झटका एवर्टन वीकेस के तौर पर दिया जो 39 के निजी स्कोर पर हनीफ मोहम्मद को कैच थमा बैठे. सोबर्स हालांकि क्रीज पर जमे रहे और रन चुराते रहे.

सोबर्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. वह सबसे कम उम्र में तिहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने थे. तब उनकी उम्र 21 साल और 213 दिन थी. महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने 1930 में 21 साल और 318 दिन की उम्र में तिहरा शतक जड़ा था जबकि इंग्लैंड के दिग्गज लेन हटन ने 22 साल 58 दिन की उम्र में ट्रिपल सेंचुरी लगाई थी.

सोबर्स और क्लाइव वॉलकट ने चौथे विकेट के लिए 188 रन की अविजित साझेदारी की. सोबर्स 365 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि वॉलकट 88 रन बनाकर नाबाद रहे. विंडीज टीम ने अपनी पहली पारी 3 विकेट पर 790 रन बनाकर घोषित की. सोबर्स ने अपनी पारी में 38 चौके लगाए. वहीं, वॉलकट ने 3 छक्के जड़े. पाकिस्तान की दूसरी पारी 288 रन पर सिमटी और वेस्टइंडीज ने इस मैच को पारी और 174 रन के बड़े अंतर से जीता.

इसे भी देखें, मुंबई का बल्‍लेबाज 3000 मिनट से भी ज्यादा देर से कर रहा बल्‍लेबाजी, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पर नजरें

अपने जमाने के दिग्गज ऑलराउंडरों में शुमार गैरी सोबर्स ने करियर में 93 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने 26 शतक और 30 अर्धशतक जड़े. पाकिस्तान के खिलाफ 365 नॉटआउट, यह पारी उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी रही. वह केवल 1 ही वनडे मैच खेल पाए. उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 28 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं.

Tags: Cricket news, Cricket Records, On This Day, Pakistan vs West Indies, West Indies Cricketer

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here