Home Cricket दिग्गज टीमों का निकला दम, नए कप्तान इम्तिहान में पास; पढ़ें पहले...

दिग्गज टीमों का निकला दम, नए कप्तान इम्तिहान में पास; पढ़ें पहले हफ्ते का पूरा रिपोर्ट कार्ड

0
1

नई दिल्ली. IPL 2022 का पहला हफ्ता रोमांच और एक्शन से भरपूर रहा. अब तक 10 मुकाबले हुए. लेकिन इसमें क्रिकेट फैंस को टी20 का हर रंग देखने को मिल गया. जहां बल्लेबाजों ने चौके-छक्कों की बरसात की, तो वहीं गेंदबाजों ने भी मौका पड़ने पर खेल बिगाड़ दिया. यानी अब तक लीग फुल पैसा वसूल रही है. 10 में से तीन मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीमों ने 200 से ज्यादा का स्कोर बनाया और दिलचस्प बात यह है कि दो मौकों पर इतना बड़ा लक्ष्य हासिल भी हो गया. यानी रनचेज के लिहाज से यह सीजन अब तक हिट रहा है. इससे जुड़ा एक और आंकड़ा है. अब तक हुए 10 मुकाबलों में से 7 में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें जीती हैं. यानी 70 फीसदी मुकाबलों में रन चेज करने वाली टीम ने बाजी मारी है. सिर्फ तीन मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है. पिछले दो मैच में ऐसा हुआ है.

इस बार जब लीग का आगाज हुआ था, तब डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और 5 बार के चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) को खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा था. लेकिन दोनों ने चैम्पियन जैसी शुरुआत नहीं की. चेन्नई और मुंबई दोनों ही टीमों ने अपने शुरुआती दोनों मैच गंवाए हैं. चेन्नई के साथ ऐसा पहली बार हुआ, जब टीम आईपीएल के किसी सीजन में अपने पहले दो मैच हारी है. इस सीजन से ऐन पहले महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई की कप्तानी छोड़ दी थी, उनकी जगह रवींद्र जडेजा को टीम की कमान सौंपी गई. लेकिन यह चेन्नई के हक में नहीं गया. जडेजा दोनों ही मुकाबलों में बतौर कप्तान दवाब में नजर आए. धोनी की मौजूदगी के बावजूद वो अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे. यही हाल नए कैप्टन कूल रोहित शर्मा का भी है.

IPL 2022 Updated Points Table: ईशान किशन के सिर पर क्यों है ऑरेंज कैप? पॉइंट टेबल में राजस्थान के ‘रॉयल्स’ का है जलवा

यह भी पढ़ें:IPL 2022: शुभमन गिल और फर्ग्युसन ने गुजरात को दिलाई दूसरी जीत, दिल्ली को मिली पहली हार

नए कप्तान पहले इम्तेहान में पास
दूसरी तरफ लीग में शामिल हुए नई टीम गुजरात टाइटंस और उसके कप्तान हार्दिक पंड्या दोनों ही पहले इम्तेहान में पास हुए. पंड्या बतौर कप्तान टीम में जान फूंकने में सफल रहे. यही वजह है कि गुजरात ने अपने पहले दोनों मैच जीते और दोनों ही मुकाबलों में टीम की जीत में अलग-अलग खिलाड़ी हीरो बनकर उभरे. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शुभमन गिल और लॉकी फर्ग्युसन चमके तो पहले मैच में राहुल तेवतिया और मोहम्मद शमी जीत के नायक रहे.

यही हाल, दूसरी नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स का है. लखनऊ ने 2 में से एक मैच जीता है. लेकिन केएल राहुल की कप्तानी हिट रही है. कोलकाता नाइट राइडर्स के श्रेयस अय्यर, आरसीबी के फाफ डुप्लेसी और पंजाब किंग्स के मयंक अग्रवाल भी कप्तानी के इम्तेहान में पास हुए हैं.

विराट-रोहित जैसे मार्की खिलाड़ी बेरंग दिखे
पहले हफ्ते के बाद, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और विराट कोहली जैसे मार्की खिलाड़ी अपने स्टार रुतबे पर खरे नहीं उतरे हैं. वहीं, मयंक अग्रवाल, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ियों अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं. वहीं, इस लिस्ट में उमेश यादव, अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन पर आईपीएल 2022 से पहले सवाल खड़े हो रहे थे. इन्हें बमुश्किल नीलामी में खरीदा गया. लेकिन अभी यह खिलाड़ी टीम के मैच विनर साबित हो रहे.

तेज गेंदबाजों ने दिखाया दम
पहले हफ्ते के ट्रेंड को देखें तो आईपीएल 2022 में बल्लेबाजों की मौज नजर आ रही है. बड़ा स्कोर और चौके-छक्कों की बरसात आगे भी नजर आ सकती है. लेकिन गेंदबाज पूरी तरह से गायब हैं. ऐसा नहीं कहा जा सकता है. उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने पारी की शुरुआत और अंत दोनों में विकेट लेकर इसे गलत साबित किया है. वहीं, स्पिन गेंदबाज, खासतौर पर रिस्ट स्पिनर्स भी अपना असर दिखा रहे हैं. जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप बिश्नोई जैसे स्पिन गेंदबाजों की हार-जीत में भूमिका अहम होती जाएगी.

Tags: Csk, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Mumbai indians, Rohit sharma, Shreyas iyer, Virat Kohli

Source by [author_name]

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here